Saturday , August 3 2024

राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के जनक डॉ आरके धीमन की निगाहें 2030 तक हेपेटाइटिस उन्मूलन पर

-वायरल हेपेटाइटिस पर पीजी मेडिकल छात्रों और चिकित्सकों के लिए एसजीपीजीआई में दो दिवसीय मास्टर क्लास का आयोजन

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
जनसमुदाय और स्वास्थ्यकर्मियों के बीच वायरल हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है। 28 जुलाई को विश्व हेपेटाइटिस दिवस पर, संजय गांधी पीजीआई के हेपेटोलॉजी विभाग ने वायरल हेपेटाइटिस पर स्नातकोत्तर मेडिकल छात्रों और चिकित्सकों के लिए दो दिवसीय मास्टर क्लास का आयोजन किया। हेपेटोलॉजी विभाग उत्तर प्रदेश राज्य का पहला ऐसा विभाग है जो गंभीर यकृत रोगों से पीड़ित रोगियों को समर्पित सेवाएं प्रदान कर रहा है। विभाग राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम के तहत वायरल हेपेटाइटिस के निदान और उपचार के लिए एक निःशुल्क उपचार केंद्र चला रहा है। देश में राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू करने का श्रेय संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन को जाता है।

इस मौके पर डॉ. आर के धीमन ने बताया कि वायरल हेपेटाइटिस को 2030 तक तभी खत्म किया जा सकता है, जब हम अपने युवा डॉक्टरों और प्रैक्टिसिंग चिकित्सकों को वायरल हेपेटाइटिस के महत्व के बारे में प्रशिक्षित कर सकें। उन्होंने वायरल हेपेटाइटिस की जांच और शीघ्र उपचार की आवश्यकता पर जोर दिया। हेपेटोलॉजी विभाग के प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. अमित गोयल दो दिवसीय मास्टर क्लास पाठ्यक्रम के निदेशक थे, उन्होंने वायरल हेपेटाइटिस के निदान और प्रबंधन पर व्याख्यान दिया और प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन किया। डॉ. अमित, वायरल हेपेटाइटिस के लिए डब्ल्यूएचओ सहयोगी केंद्र के प्रमुख भी हैं और डब्ल्यूएचओ में वायरल हेपेटाइटिस के विषय विशेषज्ञ के रूप में भी काम करते हैं। कार्यशाला विशेष रूप से हेपेटाइटिस ए से ई सहित वायरल हेपेटाइटिस बी पर केंद्रित थी।

संस्थान के डीन डॉ. शालीन कुमार ने जोर देकर कहा कि वायरल हेपेटाइटिस एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है। डॉ. अमित गोयल ने टीकाकरण रणनीतियों और नैदानिक ​​तौर-तरीकों पर विस्तार से प्रकाश डाला। हेपेटोलॉजी विभाग के संकाय सदस्य डॉ. अजय कुमार मिश्रा और डॉ. सुरेंद्र सिंह ने भी छात्रों को शिक्षित किया और इंटरैक्टिव सत्र सुनिश्चित किए। इस गतिविधि में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और मेदांता अस्पताल के कई प्रसिद्ध गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट ने संकाय के रूप में भाग लिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में लखनऊ और आसपास के कई जिलों के 150 से अधिक मेडिकल छात्रों और चिकित्सकों ने भाग लिया। छात्रों को वायरल हेपेटाइटिस पर अपना शोध कार्य दिखाने का भी अवसर दिया गया और इसके लिए उन्हें पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.