Friday , May 31 2024

रक्तदान करते रहने से सुधरी रहती है दिल की सेहत

-धन्वंतरि सेवा न्यास के तत्वावधान में हुआ रक्तदान शिविर का आयोजन

-रक्तदान शिविर में 100 से अधिक लोगों ने किया रक्तदान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। धन्वन्तरि सेवा न्यास द्वारा आज 30 मई को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (के०जी०एम०यू०) लखनऊ के ट्रांसफ्यूजन विभाग मे ब्लड डोनेशन के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। धन्वन्तरि सेवा न्यास के अध्यक्ष डॉक्टर सूर्यकांत ने पत्रकार बंधुओं से रक्तदान के बारे में बात करते हुए जानकारी दी कि लोगों द्वारा रक्त दान करने से दिल की सेहत में सुधार, दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम माना जाता है। खून में आयरन की ज्यादा मात्रा दिल के दौरे के खतरे को बढ़ा सकती है।

उन्होंने कहा कि नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। उन्होंने कहा कि रक्तदान किसी एक व्यक्ति की जान को तो बचाता ही है बल्कि साथ-साथ में कुछ व्यक्ति के जीवन से जुड़े अन्य परिवारजनों की आशाओं को भी जीवित रखता है, क्योंकि यह किसी भी रक्तदाता को पता नहीं होता कि उसके द्वारा दान किया गया रक्त कितने जरूरतमंद व्यक्ति को मिल रहा है। एक यूनिट रक्त चार व्यक्तियों की जान बचा सकता है, इससे ज्यादा पुण्य का कार्य नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसी स्थिति देखने में आती है, जिसमें खासतौर पर गर्भवती महिलाएं शामिल होती हैं, जिनके अंदर रक्त की भारी कमी पाई जाती है तथा डिलीवरी के समय उन्हें रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में एक-एक रक्तदाता महत्वपूर्ण हो जाता है। उन्होंने बताया कि कई बार मरीजों के शरीर में खून की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और व्यक्ति से ब्लड लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। ऐसी ही इमरजेंसी स्थिति में खून की आपूर्ति के लिए लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। इससे जरुरत मंद की मदद हो सकेगी।

रक्तदान शिविर में पहुंचे पवन सिंह चौहान (सदस्य विधान परिषद) ने कहा कि इस प्रकार के शिविर का आयोजन समय समय पर होना चाहिए। मुख्य अतिथि अर्जना गहरवार (आइ० ए० एस०) रजिस्ट्रार, के०जी०एम०यू० ने इस शिविर की प्रशंसा करते हुए धन्वंतरि सेवा न्यास द्वारा केजीएमयू मे चलाये जा रहे समस्त सेवा कार्यों की सराहना की। ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की विभागाध्यक्ष डॉ तूलिका चंद्रा ने बताया कि न्यास द्वारा किये जा रहे इस रक्तदान शिविर से समाज मे रक्तदान सम्बन्धी भ्रान्तियां दूर होंगी तथा दान किए गए रक्त से कई लोगों की जिंदगी बच सकती है।

अवनीश सिंह (सदस्य विधान परिषद) ने कहा कि कुछ लोग रक्तदान करने से डरते है, जबकि नि:संकोच रक्तदान करना चाहिए। इस अवसर पर 100 से अधिक लोगों ने रक्तदान किया। ज्ञात रहे कि धन्वन्तरि सेवा न्यास के सक्रिय सदस्य चंद्र प्रकाश यादव की पुत्री के जन्मदिवस पर प्रत्येक वर्ष न्यास के द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है । शिविर में डॉ सलोनी वर्मा,पीयूष, अभिषेक चतुर्वेदी, विवेक यादव, पार्षद अनुराग मिश्रा समेत लगभग 100 लोगों ने रक्तदान किया।
रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि अर्चना गहरवार – रजिस्ट्रार(आई•ए•एस•) केजीएमयू , पवन सिंह चौहान – सदस्य विधान परिषद, अवनीश सिंह – सदस्य विधान परिषद, अभिषेक कौशिक – चेयरमैन ( सॉफ्ट टेनिस उत्तर प्रदेश ), सुनील कालरा – एम० डी० (एस० ए० एस० हुंडई), गंगाराम जी – सामाजिक कार्यकर्ता, वीरेंद्र जी – सामाजिक कार्यकर्ता, नानक चंद लखमानी ( पूर्व राज्य मंत्री उ० प्र० सरकार ), सिद्धार्थ वर्मा – वाणिज्य प्रबंधक, लखनऊ मंडल, रेल मंत्रालय के साथ साथ कार्यकारिणी के अध्यक्ष- डॉक्टर सूर्यकांत, सचिव- डॉक्टर नीरज मिश्रा, कोषाध्यक्ष- ललित जोशी, सदस्य- डॉक्टर संजय गुप्ता, चंद्र प्रकाश अवस्थी, संदीप पाण्डेय, संयोजक- संतोष पटेल सहित तमाम गणमान्य जन उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.