Tuesday , December 12 2023

देश-विदेश के चिकित्सको, मुस्कुराइये कि आप पर्याप्त सुविधाओं से युक्त लखनऊ में हैं…

-आईओएकॉन लखनऊ 2023 का आयोजन एकाना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 14 से 17 दिसम्बर तक

-भारत के अतिरिक्त दुनिया के 22 देशों के विशेषज्ञ चिकित्सक हिस्सा ले रहे

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
देश-विदेश के चिकित्सको, मुस्कुराइये कि आप पर्याप्त सुविधाओं से युक्त लखनऊ में हैं जो किसी भी इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की मेजबानी के लिए एक उपयुक्त स्थान बन चुका है। ऐसी ही एक इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस आईओएकॉन लखनऊ 2023 का आयोजन यहां के एकाना स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 14 से 17 दिसम्बर तक किया जा रहा है। इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के इस 68वें वार्षिक सम्मेलन में भारत के अतिरिक्त दुनिया के 22 देशों के विशेषज्ञ चिकित्सक हिस्सा ले रहे हैं, यही नहीं इनमें 12 देश ऐसे हैं जिनकी नेशनल ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के अध्यक्ष स्वयं कॉन्फ्रेंस में आ रहे हैं।

यह जानकारी देते हुए कॉन्फ्रेंस के साइंटिफिक सेक्रेटरी डॉ अनूप अग्रवाल ने बताया कि यह हम लोगों के लिए अत्यन्त गर्व का विषय है कि दुनिया के दिग्गज विशेषज्ञ यहां आ रहे हैं, अभी तक इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस के आयोजन में सुविधा सम्बन्धी बाधाएं आती थीं, लेकिन आज स्थिति यह है कि किसी भी अंतर्राष्ट्रीय आयोजन के लिए लखनऊ पूरी तरह तैयार है।

ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ जमाल अशरफ ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में 600 लेक्चर होंगे। उन्होंने बताया कि कॉन्फ्रेंस का विषय नेविगेटिंग इनटू द फ्यूचर है। यह विषय भारत और दुनिया भर में आर्थोपेडिक स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने के लिए इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि कॉन्फ्रेंस की शुरुआत 13 दिसंबर को कई प्री कॉन्फ्रेंस कार्यशालाओं से होगी। इन कार्यशालाओं का उद्देश्य ज्ञानवर्धन और व्यावहारिक अनुभव प्रदान करना है।

कॉन्फ्रेंस के ऑर्गेनाइजिंग अध्यक्ष डॉ संजीव अवस्थी ने बताया कि डॉ ललित मैनी के नेतृत्व में 3D प्रिंटिंग एवं ऑगमेंटेड रियलिटी वर्कशॉप का आयोजन डॉ सैफ शाह द्वारा किया जाएगा। डॉ राजेश मल्होत्रा ऑर्थोप्लास्टी हिप सेशन का नेतृत्व करेंगे और डॉ सौरभ शुक्ला संयोजक होंगे। उन्होंने बताया कि एम्स भोपाल के निदेशक डॉ अजय सिंह पीडियाट्रिक ऑर्थोपेडिक्स वर्कशॉप का नेतृत्व करेंगे जबकि डॉ रमेश सेन पेलवी एसिटाबुलर (कैडेवरिक) सेशन की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने बताया डॉ एसकेएस मार्या ऑर्थोप्लास्टी नी वर्कशॉप के प्रमुख होंगे और डॉ संदीप कपूर संयोजक के रूप में कार्य करेंगे। डॉ संजय रस्तोगी नी ओस्टियोटोमी एंड प्रिजर्वेशन वर्कशॉप की अध्यक्षता करेंगे और डॉ संतोष सिंह संयोजक होंगे। वर्कशॉप सेक्रेटरी डॉ सुरेश चंद ने बताया कि कॉन्फ्रेंस के दौरान आयोजित होने वाले वर्कशॉप में ऑर्थोपेडिक्स में नवीनतम प्रगति पर प्रकाश डाला जाएगा जिन्हें प्रतिभागी अपनी प्रैक्टिस में लागू कर सकते हैं। कॉन्फ्रेंस के ट्रेजरार डॉ संतोष सिंह ने कहा कि आईओए कॉन्फ्रेंस 2023 ऑर्थोपेडिक पेशेवरों को विश्व स्तर पर नेटवर्क बनाने और सामाजिक गतिविधियों में संलग्न होने के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.