राहत देने लायक खबर : कोरोना वायरस से बचने के लिए मुंह और सांस के रास्‍ते को रखें गरम

-टास्‍क फोर्स फॉर कोरोना वायरस इन्‍फेक्‍शन, केजीएमयू के सदस्‍य प्रो सूर्यकांत की महत्‍वपूर्ण सलाह
प्रो सूर्यकांत

धर्मेन्‍द्र सक्‍सेना

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के मानद प्रोफेसर, आईएमए की केंद्रीय परिषद के सदस्‍य, केजीएमयू के पल्‍मोनरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष कोरोना वायरस की स्थिति से निपटने के लिए केजीएमयू में बनी टास्‍क फोर्स के सदस्‍य प्रो सूर्यकांत ने कोरोना वायरस से उत्‍पन्‍न हुई स्थिति को लेकर लोगों से अपील की है कि वे घबरायें नहीं, डरे नहीं, बल्कि बचाव के सभी उपायों को अपनायें। उन्‍होंने चाय, कॉफी, सूप, गरम पानी जैसी चीजों को पीते रहने, गरारे करने, भाप लेने की सलाह देते हुए कहा है कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन्‍स की सभी बातों को अपनाते हुए अगर हम गरम चीजों का सेवन करेंगे तो इस वायरस से बचे रह सकते हैं।

उन्‍होंने कहा कि एक शोध में यह लिखा हुआ है कि कोरोना वायरस ज्‍यादा तापमान 50-55 डिग्री सेल्सियस में नहीं ठहर पाता है, लेकिन चूंकि अभी वातावरण में ज्‍यादा तापमान नहीं है, ऐसे में अपने आपको बचाने के लिए अगर हम गर्म चीजों का सेवन करेंगे तो इससे बचे रह सकते हैं। उन्‍होंने एक वीडियो के माध्‍यम से जानकारी देते हुए बताया कि वायरस के शरीर में जाने के दो मुख्‍य रास्‍ते हैं नाक और मुंह, ऐसे में अगर इन रास्‍तों को हम गर्म रखेंगे तो इस वायरस से बचे रहेंगे। इसके लिए गर्म चीजों के सेवन के साथ ही जब भी कहीं बाहर से वापस आयें तो भाप ले लीजिये, भाप लेने से आपके सांस लेने का रास्‍ता गर्म हो जायेगा, जो कि वायरस को समाप्‍त करने में सहायक होगा।

डॉ सूर्यकांत ने कहा कि मैं पुन: स्‍पष्‍ट करना चाहता हूं कि लोग डरें और घबरायें बिल्‍कुल नहीं, इन उपायों को करें साथ ही साथ ले‍किन लापरवाह भी न हों, क्‍योंकि आपकी लापरवाही आपको और आपके परिजनों स‍मेत अन्‍य लोगों को परेशानी में डाल देगी। उन्‍होंने कहा कि जैसा कि प्रधानमंत्री ने भी लोगों से जनता कर्फ्यू की अपील की है, मेरा भी सभी से आग्रह है कि प्रधानमंत्री की 22 मार्च के लिए की गयी इस अपील को मानते हुए जनता कर्फ्यू का पालन करें, बाकी दिनों में भी जबतक इस वायरस का प्रकोप है, अनावश्‍यक रूप से कहीं भी जाने से बचें, जाना पड़े तो बतायी गयी पूरी सावधानियां बरतें।

इस सम्‍बन्‍ध में प्रो सूर्यकांत की सलाह को और अच्‍छी तरह से समझने के लिए देखें वीडियो