Wednesday , October 11 2023

दिव्‍यांगजन खुद को उपेक्षित न समझें, हिम्‍मत न हारें : कुलपति

-केजीएमयू के पीएमआर विभाग ने समारोहपूर्वक मनाया विश्‍व दिव्‍यांग दिवस

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी केजीएमयू के कुलपति ले.ज.डॉ बिपिन पुरी ने कहा‍ है कि दिव्‍यांगजन अपने आप को किसी प्रकार से उपेक्षित न समझें, वे भी समाज के दूसरे क्षेत्र के सामान्‍य व्‍यक्तियों की तरह हैं। अरुणिमा सिन्‍हा, साई विश्‍वनाथन जैसे लोग दिव्‍यांगों के लिए प्रेरणा हैं, जिन्‍होंने यह दिखा दिया है कि दिव्‍यांगता किसी उपलब्धि को पाने में बाधा नहीं है।

कुलपति ने ये विचार शनिवार को विश्‍व दिव्‍यांग दिवस के अवसर पर केजीएमयू के पीएमआर विभाग में आयोजित समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में सम्‍बोधित करते हुए व्‍यक्‍त किये। उन्‍होंने कहा कि पीएमआर विभाग के माध्‍यम से दिव्‍यांगजनों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्‍होंने दिव्‍यांगों के कल्‍याण के लिए कार्य कर रही स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं की भी सराहना की। इस मौके पर उन्‍होंने विभिन्‍न स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं के प्रतिनिधियों को सम्‍मानित भी किया।

विभाग द्वारा इस अवसर पर विभिन्‍न प्रकार के खेल और प्रतियोगिताएं भी करायी गयीं। जिनका शुभारम्‍भ पीएमआर विभाग के मुखिया डॉ अनिल कुमार गुप्‍ता व मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक प्रो एसएन संखवार ने किया। जिन खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था उनमें टेन पिन गेम, बास्‍केट बॉल, गुब्‍बारा फुलाना तथा कैरम प्रतियोगिता शामिल थीं।

प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले सभी दिव्‍यांगजनों को डॉ अनिल कुमार गुप्‍ता, डॉ दिलीप, डॉ सुधीर मिश्रा, डॉ गणेश यादव, डॉ संजय सिंह, डॉ संदीप गुप्‍त के हाथों पुरस्‍कार वितरित किये गये। अंत में विभागाध्‍यक्ष द्वारा सभी अतिथियों का आभार व्‍यक्‍त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.