Saturday , August 20 2022

केजीएमयू में रक्‍तदान रूपी यज्ञ में धन्‍वन्‍तरि सेवा संस्‍थान ने दीं 20 आहुतियां

-ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग में आयोजित हुआ रक्‍तदान शिविर

-लॉकडाउन की अवधि में संस्‍थान लगातार कर रहा समाज सेवा

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। धनवंतरि‍ सेवा संस्थान लखनऊ के प्रकल्प चिर संजीवनी रक्तकोष समिति की द्वारा केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के सहयोग से आज 29 मई को एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग में आयोजित इस शिविर का उद्घाटन केजीएमयू के कुलपति प्रोफ़ेसर एमएलबी भट्ट द्वारा किया गया। वैश्विक महामारी कोरोना से जंग के बीच आयोजित इस रक्तदान शिविर की कुलपति द्वारा अत्यंत सराहना की गई।

धन्‍वन्‍तरि सेवा संस्‍थान के अध्‍यक्ष व पल्‍मोनरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो सूर्यकांत ने यह जानकारी देते हुए बताया कि धन्वन्तरि सेवा संस्थान एक स्वयंसेवी संस्था है जो कि लखनऊ के प्रमुख शासकीय चिकित्सालयों में आने वाले रोगियों एवं तीमारदारो के लिए रैन बसेरा, भोजन व्यवस्था, व्हील चेयर, स्ट्रेचर के सहयोग के रूप में सेवा कार्य विगत कुछ वर्षों से निरन्तर करती आ रही हैं। संस्थान के माध्यम से लॉकडाउन के प्रारम्भ से अभी तक जरूरतमंद लोगों को भोजन पहुंचाया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि कोरोना महामारी में अभी तक लगभग 61,000 लोग लाभान्वित हो चुके हैं।

प्रो सूर्यकांत ने बताया कि संस्थान के कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना महामारी के कारण ब्लड बैंक में हो रही रक्त की कमी को दूर करने के लिए स्वैच्छिक रक्तदान किया गया। चिर संजीवनी रक्त कोष समिति की अध्यक्ष एवं केजीएमयू ब्लड बैंक की विभागाध्यक्ष डॉ तूलिका चन्द्रा  ने बताया कि वर्तमान समय में रक्तदाताओ की कमी के कारण ऐसे शिविर से ब्लड बैंक की समस्या दूर हो सकेगी।

धनवंतरि‍ सेवा संस्थान की ओर से शिविर संयोजक अवधेश नारायण, इं. रवीन्द्र सिंह, नीरज मिश्रा, अतुल गुप्ता, मनोरमा मिश्रा, संतोष कुमार, अवनींद्र कुमार, रामबाबू, अभिषेक चतुर्वेदी सहित 20 लोगों ने रक्तदान रूपी दान यज्ञ में अपना योगदान दिया। रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग द्वारा विशेष प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

देखें वीडियो-प्रो सूर्यकांत ने दी धन्‍वन्‍तरि सेवा संस्‍थान द्वारा लॉकडाउन की अवधि में विशेष रूप से किये गये कार्यों सहित आयोजित रक्‍तदान शिविर के बारे में जानकारी

इस मौके पर केजीएमयू के कुलसचिव आशुतोष कुमार द्विवेदी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसएन संखवार, ट्रॉमा सेंटर के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ संतोष कुमार, चिकित्सा अधीक्षक डॉ बीके ओझा, ट्रॉमा सेंटर प्रभारी डॉ सुमित रूंगटा भी उपस्थित रहे। इन सभी ने इस कोविड काल में धनवंतरि‍ सेवा संस्थान द्वारा किए गए रक्तदान शिविर के आयोजन की प्रशंसा करते हुए धन्‍वन्‍तरि सेवा संस्‍थान का आभार जताते हुए रक्‍तदाताओं को बधाई दी।