Wednesday , October 11 2023

इलाज में लापरवाही से मौत की जांच के आदेश दिये डिप्‍टी सीएम ने

-स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की पत्रकारों से मारपीट की दो घटनाओं की भी होगी जांच

-नर्स के पैसे मांगने व न मिलने पर डिस्‍चार्ज न करने के आरोप भी जांच के दायरे में

ब्रजेश पाठक

 

सेहत टाइम्‍स 

लखनऊ। गोंडा के आरएन पाण्डेय अस्पताल में इलाज के लिए आयी  युवती की मौत के मामले की जांच होगी। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने घटना का संज्ञान लेते हुए मामले की जांच के आदेश दिये हैं। इस घटना की कवरेज करने वाले पत्रकारों व सुल्‍तानपुर में एएनएम कार्यालय पर पत्रकार के साथ हुई घटना की जांच के भी आदेश देते हुए उपमुख्‍यमंत्री ने कहा है कि इलाज में लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं होगी साथ ही पत्रकारों से मारपीट, बदसलूकी करने वालों पर भी कठोर कार्रवाई होगी। चित्रकूट में नर्स द्वारा महिला मरीज से पैसे मांगने के वायरल हुए वीडियो के बाद इस प्रकरण की भी जांच के निर्देश दिये गये हैं।

आपको बता दें कि गोंडा में युवती को गंभीर अवस्था में परिवारीजन गोंडा के आरएन पाण्डेय अस्पताल लेकर पहुंचे थे। पिता महेश सोनकर का आरोप था कि भर्ती के बाद डॉक्टर ने मरीज को नहीं देखा। हालत गंभीर होने के बावजूद रेफर नहीं किया। समुचित इलाज के अभाव में मरीज की मौत हो गई। घटना की कवरेज कर रहे पत्रकारों यज्ञ विजय व शिवानंद मिश्रा संग अस्पताल कर्मियों ने बदसलूकी व मारपीट के भी आरोप लगाए हैं। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने पूरे प्रकरण की जांच कर उक्त चिकित्सालय प्रशासन के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्‍होंने जांच रिपोर्ट एक सप्ताह के अन्दर प्रेषित किये जाने के आदेश गोंडा सीएमओ को दिये हैं।

इसी प्रकार सुल्तानपुर के धनपतगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीन एएनएम सेंटर पर बुधवार को महिला स्वास्थ्यकर्मी व पत्रकार में झड़प हुई थी, सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ था। डिप्टी सीएम ने आरोपों की जांच के लिए जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एएन राय, उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. लालजी और धनपतगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक अरुणेश सिंह कमेटी गठित की है। एक सप्ताह में कमेटी को जांच पूरी कर रिपोर्ट सौंपनी होगी।

इसके अतिरिक्‍त एक अन्‍य घटना में चित्रकूट के शिवरामपुर स्वास्थ केंद्र डिलीवरी के नाम पर पैसे मांगने के आरोप लगे हैं। आरोप है कि नर्स ने पैसे मांगे, पैसे न देने की दशा में मरीज को डिस्चार्ज न करने को कहा। इससे संबंधी वीडियो वायरल हुआ। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि मरीजों की सेहत से खिलवाड़ किसी भी कीमत में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। मारपीट जैसी घटनाएं करने वालों पर भी कठोर कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.