Monday , May 16 2022

आयुर्वेदिक महाविद्यालय, अग्रसेन कॉलेज सहित 11 और जगहों पर डेंगू के लार्वा

यशोदा गर्ल्स कॉलेज में छात्राओं को सम्बोधित किया गया

सीएमओ ने जारी की 24 घंटे में सफाई करने की नोटिस

चार वार्डों के 54 मोहल्लों में एंटी लार्वा का छिडक़ाव

लखनऊ। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जा रहा दूसरे चरण का सघन जलजनित रोग नियंत्रण अभियान शुक्रवार को भी जारी रहा। इसके तहत 16 स्थानों की जांच की गयी जिनमें राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय, अग्रसेन कॉलेज, अग्रसेन पब्लिक स्कूल, सीएमएस राजेन्द्र नगर शाखा, यशोदादेवी गल्र्स इंटर कॉलेज, एनसी चतुर्वेदी डेफ एंड डम्ब स्कूल, कोतवाली खाला बाजार, ऐशबाग सीओ कार्यालय, ऐशबाग पुलिस चौकी, कपूर मोटर सर्विस स्टेशन सहित 11 स्थानों पर डेंगू मच्छर के लार्वा पाये गये। इन सभी को 24 घंटे में सफाई का नोटिस दिया गया है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी सूचना के अनुसार अभियान के 11वें दिन चार वार्डों यहियागंज, ऐशबाग, राजाबाजार व चंद्रभानु गुप्त वार्डों के 54 मोहल्लों में एंटी लार्वल टीम द्वारा मच्छररोधी रसायन का छिडक़ाव किया गया।

एक और मरीज डेेंगू से ग्रस्त

सीएमओ द्वारा बताया गया है कि केजीएमयू से प्राप्त रिपोर्ट से ज्ञात हुआ है कि स्थानीय कुर्सी रोड, आदिल नगर के रहने वाले 16 वर्षीय कमरुल इस्लाम पुत्र जियाउल इस्लाम को डेंगू होने की पुष्टि हुई है। कमरुल को बीती 30 जून से बुखार आ रहा है। स्थानीय चिकित्सक को दिखाने पर आराम तो मिला था लेकिन 7 जुलाई को स्थिति बिगडऩे पर उसे केजीएमयू में भर्ती कराया गया जहां से तबीयत में सुधार न होने पर 10 जुलाई को उसके खून का सैम्पल वायरोलॉजी लैब में भेजा गया जहां से 11 जुलाई को डेंगू होने की पुष्टि हुई। सीएमओ के अनुसार मरीज के पिता ने बताया कि शुक्रवार 14 जुलाई को मरीजह के स्वस्थ हो जाने पर उसे डिस्चार्ज कर दिया जायेगा। सीएमओ के अनुसार मरीज के घर और आसपास निरोधात्मक कार्रवाई की जा रही है।

सूचना छिपाने पर चिकित्सक को नोटिस

कुर्सी रोड स्थित ट्रस्ट मेडिसल्यूशन के डॉ बीएस भंडारी को डेंगू के मरीज की सूचना दो सप्ताह विलम्ब से देने पर निर्धारित नियमों के अनुसार नोटिस दी गयी है। बताया गया है कि फैजाबाद के रहने वाले 20 वर्षीय सतीश को डेंगू होने की रिपोर्ट बीती 28 जून को ही प्राप्त हो गयी थी लेकिन उसकी सूचना उनके द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी के यहां 12 जुलाई को प्रेषित की गयी। इस पर कारण बताओ नोटिस जारी करके तीन दिन में जवाब मांगा गया है। साथ ही भविष्य में समय से सूचना देने को भी कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 + 14 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.