Wednesday , October 11 2023

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस पर यूपी में विशेष सत्रों में 15,710 महिलाओं को लगा कोविड का टीका

-60 वर्ष से ऊपर व 45 से 59 तक के गंभीर बीमारी वाले लोगों को कोरोना टीकाकरण अभियान जारी

लखनऊ की महापौर संयुक्‍ता भाटिया ने भी लगवाया कोविड टीके का पहला डोज

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के समस्त जनपदों में 60 साल से ऊपर के एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष के चिन्हित बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण आज भी समस्त जिला चिकित्सालयों एवं मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ प्राइवेट अस्पतालों में जारी रहा। अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया। प्रदेश के सभी 75 जिलों में चिन्हित 225 स्वास्थ्‍य केन्द्रों पर अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सिर्फ महिलाओं के लिए तीन विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। सत्र स्थलों पर सभी टीकाकर्मी भी महिलाएं ही थीं। इन विशेष सत्रों पर 15,710 महिलाओं को कोविड टीकाकरण से आच्छादित किया गया।  

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने कोरोना की वैक्सीन की अपनी पहली डोज़ डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय में ली। उन्‍होंने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और सभी वैक्सीन अवश्य लगवाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का धन्यवाद दिया जिनके नेतृत्व में सफलता पूर्वक वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है।

आज उत्तर प्रदेश में कुल 3378 कोविड टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। इस दौरान कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का उपयोग किया गया। रात 8 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार कुल 182676 लाभार्थियो का कोविड टीकाकरण किया गया है। इसमें आगे वृद्धि की संभावना है। सभी जनपदों में टीकाकरण स्थलो पर पर्याप्त आवश्यक इंतजाम थे। टीकाकरण के पश्चात लाभार्थियों को आधे घण्टे की अवधि के लिए ऑब्जर्वेशन रूम में रखा गया। लाभार्थियों के पास उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर टीकाकरण पूर्ण होने के संदेश के साथ टीकाकरण संबंधी प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए एक लिंक भी भेजा गया है, जिसके माध्यम से वे अपना प्रमाण पत्र प्रिंट कर सकते हैं।

प्राप्त सूचना के अनुसार सभी लाभार्थी सुरक्षित एवं स्वस्थ हैं। आज प्रतिरक्षित किए गए लाभार्थियों को द्वितीय खुराक 5 अप्रैल को उसी टीकाकरण स्थल पर दिया जायेगा। टीकाकरण सम्बन्धी किसी भी जानकारी और समस्या के लिए राज्य हेल्पलाइन नम्बर 104 और राष्ट्रीय हेल्पलाइन नम्बर 1075 पर सम्पर्क किया जा सकता है।