Wednesday , October 11 2023

एसजीपीजीआई में अब भर्ती, जांच व सर्जरी के लिए भी कोविड जांच अनिवार्य नहीं

-चरणबद्ध तरीके से कोविड जांच की अनिवार्यता समाप्‍त की जा रही है संस्‍थान में

सेहत टाइम्‍स

खनऊ। संजय गांधी स्‍नातकोत्‍तर आयुर्विज्ञान संस्‍थान एसजीपीजीआई में अब बिना लक्षणों वाले मरीजों को जांच, भर्ती, सर्जरी के लिए कोविड की आरटीपीसीआर या ट्रूनेट जांच अनिवार्य नहीं होगी। ओपीडी में परामर्श के लिए कोविड आर टी पी सी आर की अनिवार्यता को पहले ही समाप्त कर दिया गया था।

यह जानकारी देते हुए संस्‍थान की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि कोविड मामलों और संक्रमण दर में निरंतर आती कमी को देखते हुए संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में चरणबद्ध रूप में रोगी और उनके सहायकों की कोविड आर टी पी सी आर परीक्षण की अनिवार्यताओं में ढील दी गयी थी। इसी क्रम में आज कुछ नये दिशानिर्देश जारी किये गये हैं। इन निर्देशों में कहा गया है कि जिन मरीजों को कोविड के लक्षण नहीं है, उन्हेंजांचों, भर्ती, अन्य interventions / procedures व ऑपरेशन के लिए भी कोविड RTPCR/ ट्रूनैट जांच की आवश्यकता नहीं होगी।

इसी प्रकार Asymptomatic  रोगी संबंधियों को भी संस्थान परिसर में प्रवेश करने के लिए RTPCR टेस्ट / ट्रूनैट जांच की आवश्यकता नहीं होगी,  किन्तु अस्पताल परिसर में और संस्थान के विभिन्न विभागों में प्रवेश पूर्व की भांति सीमित रहेगा।

इसके अतिरिक्‍त ओ पी डी, वार्ड व अन्य जांच ब्लॉक में रोगी और उनके एक सहायक को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। संस्थान के चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ और अन्य कर्मचारियों को भी विभिन्न प्रवेश द्वार पर अपना आईडी कार्ड दिखाना होगा।

अस्पताल परिसर में सभी को कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करना होगा जिसमें 2 मीटर की दूरी बनाए रखना, मास्क का प्रयोग और हाथों को धोना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.