Tuesday , October 17 2023

कोविड संक्रमित महिला ने दिया चार बच्‍चों को जन्‍म, तीन बच्‍चे स्‍वस्‍थ व कोरोना संक्रमणमुक्‍त

-हालत नाजुक होने के कारण एक शिशु वेंटीलेटर पर, कोविड संक्रमण की रिपोर्ट का भी इंतजार

-गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के चिकित्‍सकों के समय पर लिये गये निर्णय रंग लाये

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

गोरखपुर/लखनऊ। पूर्व में एक बार मां बनने के सुख से वंचित रह चुकी महिला को मां बनने का सुख छप्‍पर फाड़कर मिला है, उसकी गोद एक साथ चार बच्‍चों से भर गयी है। इस कोरोना काल में गोरखपुर स्थित बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में कोरोना से ग्रस्‍त महिला ने चार बच्‍चों (दो लड़के दो लड़कियां) को जन्‍म दिया है। इनमें तीन बच्‍चे स्‍वस्‍थ हैं तथा एक को वेंटीलेटर पर रखा गया है। इन चारों बच्‍चों की भी कोविड की जांच करायी गयी है, इनमें तीनों स्‍वस्‍थ बच्‍चों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है, जबकि चौ‍थे बच्‍चे की रिपोर्ट का इंतजार है, जो वेंटीलेटर पर है।

यह जानकारी बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ गणेश कुमार ने ‘सेहत टाइम्‍स‘ को देते हुए बताया कि यह गाइनी विभाग की चिकित्‍सकों की मेहनत का परिणाम है कि उन्‍होंने कोविड काल में इसकी सभी गाइडलाइन्‍स का पालन करते हुए महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने की जानकारी होने पर सावधानीपूर्वक सिजेरियन कराया। उन्‍होंने बताया कि डॉक्‍टरों की टीम वेंटीलेटर वाले बच्‍चे पर नजर रखे हुए है।

गाइनी विभाग की विभागाध्‍यक्ष डॉ वाणी आदित्‍य ने ‘सेहत टाइम्‍स‘ को  बताया कि देवरिया जिले की रहने वाली 26 वर्षीय एक महिला 21 सितम्‍बर सोमवार को कोरोना के लक्षणों के साथ बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंची थी। प्रेग्नेंट महिला की हालत गंभीर देखते हुए ट्रॉमा सेंटर पर ड्यूटी कर रही महिला डॉक्टर्स ने उसका प्रसव कराना उचित समझा। डॉक्टरों ने महिला की एंटिजन किट से कोरोना जांच की। इसमें महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद फौरन गर्भवती महिला को को पीएमएसएसवाई चिकित्सालय में शिफ्ट किया गया।

डॉ वाणी ने बताया कि गायनी और ऐनिस्थीसिया की डॉक्‍टर्स ने कोरोना प्रोटाकाल का पालन करते हुए 21 व 22 सितम्‍बर की रात्रि 1.30 बजे महिला का सिजेरियन प्रसव कराया। उन्‍होंने बताया कि महिला ने चार बच्चों (दो लड़के और दो लड़कियों) को जन्‍म दिया है। उन्‍होंने बताया कि तीन बच्‍चे स्‍वस्‍थ हैं और फीडिंग कर रहे हैं, जो चौथा बच्‍चा है, अभी वेंटीलेटर पर है, हम लोग उसके ठीक होने की आशा लगाये हुए हैं, क्‍योंकि जो बच्‍चा वेंटीलेटर पर है वह बाकी तीनों से अधिक वजन का है। फि‍लहाल डॉक्‍टरों की टीम बच्‍चे की निगरानी कर रही है। डॉ वाणी ने बताया कि संतान के लिए तरस रही इस महिला का यह दूसरा प्रसव है, इससे पूर्व एक बच्‍चा हुआ था जिसकी दो दिन बाद मौत हो गयी थी।