इपसम डायग्‍नोस्टिक सेंटर में भी कोरोना जांच शुरू, रिपोर्ट पांच घंटे में

-एनएबीएल और आईसीएमआर का अनुमोदन, आरटी-पीसीआर विधि से हो रही जांच

भारत सिंह

लखनऊ। वैश्विक महामारी कोविड-19 की जांच एक और प्राइवेट सेंटर पर भी करायी जा सकती है, पुरनिया स्थित इपसम डायग्‍नोस्टिक सेंटर पर शुरू हुए इस डायग्‍नोस्टिक सेंटर पर इमरजेंसी में पांच घंटे में कोविड जांच की रिपोर्ट पांच घंटे में भी मिल सकती है। 28 अगस्‍त को इस जाँच सेंटर का उद्घाटन एस.आर. ग्रुप कॉलेजेज के चेयरमैन पवन सिंह चौहान द्वारा किया गया।

सरकारी अस्पतालों के अलावा अब आप अपने कोरोना संक्रमण (कोविड-19) की जाँच प्राइवेट करा सकते हैं और भी मात्र पाँच घंटे में प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पुरनिया स्थित इपसम डायग्नोस्टिक सेंटर में मिलनी शुरू हो गई है।

इपसम डायग्नोस्टिक के प्रबंध निदेशक डा. वैदिक प्रताप सिंह ने बताया कि इपसम डायग्नोस्टिक में NABL और ICMR के अनुमोदन के बाद कोविड जांच शुरू की गयी है। उन्‍होंने बताया कि इपसम डायग्नोस्टिक में कोविड की जांच विश्व की उच्चस्तरीय तकनीक RT-PCR की विधि से की जाएगी। इस जाँच की रिपोर्ट मात्र 24 घण्टे के अन्दर ही प्राप्त हो जाएगी, उन्‍होंने यह भी कहा कि आपातकालीन स्थिति में यह रिपोर्ट मात्र 5 घंटे में भी दी जा सकती है।

उन्‍होंने कहा कि इपसम डायग्नोस्टिक सेंटर कोविड-19 की गुणवत्‍ता जांच रिपोर्ट के लिए कृतसंकल्पित है। उन्‍होंने बताया कि कि पुरनिया में राउंड ओ क्लॉक के बगल स्थित इस सेंटर पर किसी भी तरह की सहायता के लिए दो नोडल अधिकारी  देवेन्द्र मिश्र 9682000025 एवं अनूप सिंह 9682000036 नियुक्त किये गये हैं,  जिन्हें उनके हेल्पलाइन नम्बरों पर सम्पर्क किया जा सकता है।