आयुष्‍मान योजना के गोल्‍डन कार्ड बनाने का कार्य इस वर्ष पूरा कर लें

-नागरिक सुरक्षा ने नगर मलेरिया इकाई को दीं दो फागिंग मशीनें
-विधायक डॉ नीरज बोरा के क्षेत्र में हुआ कार्यक्रम का आयोजन

लखनऊ। नागरिक सुरक्षा लखनऊ द्वारा फैजुल्लागंज क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नागरिक सुरक्षा लखनऊ द्वारा दो पल्स फागिंग मशीन नगर मलेरिया इकाई लखनऊ को उपलब्ध कराई गई। इस मौके पर विधायक उत्तरी क्षेत्र लखनऊ डॉ नीरज बोरा एवं जिलाधिकारी लखनऊ उपस्थिति थे।

इस अवसर पर विधायक डॉ नीरज बोरा ने बताया कि पूर्व में अभी तक फागिंग कराई जाती थी वह बेहद कम क्षेत्र में ही हो पाती थी तथा गलियों आदि में नहीं हो पा रही थी, अब इस नयी मशीन से फैजुल्लागंज के हर क्षेत्र में फागिंग का कार्य सुविधाजनक रूप से कराया जा सकेगा जिससे डेंगू जैसी बीमारियों की रोकथाम प्रभावी रूप से कराई जा सकेगी।

डॉ बोरा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ एवं उनकी टीम को धन्यवाद दिया कि उनके अथक प्रयास से डेंगू जैसी बीमारी बचाव एवं रोकथाम के लिए रसायनों का छिड़काव प्रभावी तरीके से कराया गया जिससे फैजुल्लागंज क्षेत्र में डेंगू रोग से हो रहे बीमार लोगों में कमी लाई जा सकी।

कार्यक्रम में जिला अधिकारी ने फागिंग मशीन उपलब्‍ध कराने के लिए नागरिक सुरक्षा लखनऊ को धन्यवाद देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं नागरिक सुरक्षा के समन्वय से हम आम जनमानस को अधिक से अधिक स्वास्थ सुविधाओं से लाभान्वित कर सकते हैं, साथ ही आयुष्मान भारत योजना एवं आगामी मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम में भी इस तरह समन्वय स्थापित कराते हुए कार्यक्रम को संचालित किया जाए, जिससे आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत समस्त पात्र लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड इस वर्ष पूर्ण कराकर प्रदेश में जनपद लखनऊ को प्रथम स्थान पर लाया जा सके।

कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी लखनऊ द्वारा विधायक को उनके द्वारा स्वास्थ विभाग के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यक्रम में अपनी प्रभावी सहभागिता एवं अथक सहयोग के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों के अधिक से अधिक गोल्डन कार्ड बनाए जाने के लिए डिवीजन वार्डन नागरिक सुरक्षा लखनऊ से कार्य योजना बनाकर कार्य करने के लिए स्वास्थ्य विभाग से सम्‍बद्ध करते हुए कार्रवाई करने के लिए कहा गया।

कार्यक्रम के अंत में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर के पी त्रिपाठी द्वारा  सभी का धन्यवाद दिया गया। इस कार्यक्रम में चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्रा ,समस्त डिविजनल वार्डन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रतिरक्षण, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी, यूनिसेफ के प्रतिनिधि, नगर मलेरिया इकाई के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।