Wednesday , October 11 2023

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान में कॉक्लियर इम्‍प्‍लांट सर्जरी शुरू

-सुनने में अक्षम चार साल की बच्‍ची की हुई सर्जरी, मुख्‍यमंत्री कोष व बैंक से मिली सर्जरी के लिए आर्थिक मदद

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, लखनऊ में कॉक्लियर इम्‍प्‍लांट सर्जरी प्रारम्‍भ हो गयी है। संस्‍थान में कॉक्लियर इम्‍प्‍लांट सर्जरी की शुरुआत कर निदेशक प्रो सोनिया नित्‍यानंद ने इस तरह एक और लक्ष्‍य हासिल किया है।

संस्‍थान द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार पहली कॉक्लियर इम्‍प्‍लांट सर्जरी फैजाबाद जिले की चार साल की बच्ची की हुई हैं। विज्ञप्ति में बताया गया है कि रोगी बच्ची, जिसके दोनों कानों से सुनने की क्षमता काफी कम हो गई थी और परिणामस्वरूप बोलने में असमर्थता थी। इस सर्जरी के लिए वित्तीय सहायता आंशिक रूप से मुख्यमंत्री कोष और आंशिक रूप से इंडियन ओवरसीज बैंक के सीएसआर फंड द्वारा प्रदान की गई थी।

बताया गया है कि सर्जिकल टीम में डॉ. अमित केशरी (एसजीपीजीआई, लखनऊ से मेंटर सर्जन) और डॉ. आशीष चंद्र अग्रवाल (एसोसिएट प्रोफेसर, ईएनटी), डॉ. तेजस्वी गुप्ता (सीनियर रेजिडेंट) और डॉ. आकांक्षा (जूनियर रेजिडेंट) आरएमएलआईएमएस से शामिल थे। डॉ. एस.एस. नाथ (एसोसिएट प्रोफेसर) सलाहकार एनेस्थेटिस्ट थे। डॉ. सोनिया नित्यानंद ने कहा कि संस्थान के लिए उनका एक लक्ष्य बधिर बच्चों के लिए कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी शुरू करना था, जिसके लिए ईएनटी विभाग से डॉ. आशीष अग्रवाल को प्रशिक्षण के लिए एसजीपीजीआईएमएस भेजा गया था। वर्तमान में संस्थान कॉक्लियर प्रत्यारोपण के लिए प्रतीक्षारत बच्चों को निःशुल्क प्रत्यारोपण उपलब्ध कराने के लिए वित्तीय सहायता के लिए प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.