Friday , August 26 2022

कैंसर और कैंसर के पहले की स्थिति की पहचान में सावधानी जरूरी

-ओरल कैंसर की पहचान में बायप्‍सी लेने के तरीके बताये गये
-केजीएमयू में प्रथम राष्‍ट्रीय ओरल पैथोलॉजिस्‍ट दिवस का आयोजन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ओरल पैथोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग तथा इंडियन एसोसियेशन ऑफ ओरल एवं मेक्सिलोफेशियल पैथौलॉजिस्ट के संयुक्त तत्वावधान में देश के पहले ओरल पैथालॉजिस्ट डॉ एचएम ढोलकिया के जन्म दिवस के अवसर पर प्रथम राष्ट्रीय ओरल पैथोलॉजिस्ट दिवस का आयोजन सी0पी0 गोविला सभागार में किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य व्याख्यानकर्ता एवं लखनऊ के ओरल पैथालॉजिस्ट डॉ विनीत राज ने कैंसर और प्री-कैंसर मरीजों से किस प्रकार से बायोप्सी लेनी चाहिए के विषय पर जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित चिकित्सकों एवं विद्यार्थियों को जानकारी दी कि कैंसर और प्री-कैंसर के मरीजों की बायोप्सी के माध्यम से मांस के टुकड़ों को शरीर के किस स्थान से लेना चाहिए तथा उसके रखरखाव में क्या सावधानियां बरतनी चाहिए कि वह प्रयोगशाला तक सुरक्षित पहुंचे जिससे कि कैंसर और प्री-कैंसर की सटीक पहचान हो सके ताकि उसका समुचित उपचार व निदान करने में आसानी हो सके।

इस अवसर पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एम0एल0बी0 भट्ट ने उक्त कार्यक्रम को आयोजित किए जाने पर के0जी0एम0यू0 के ओरल पैथोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग को बधाई देते हुए विभाग द्वारा कैंसर और प्री-कैंसर के मरीजों को कैंप के माध्यम से जागरूक किए जाने के प्रयासों की सराहना करते हुए युवा वर्ग को तंबाकू से होने वाली बीमारियों एवं कैंसर के प्रति जागरूक किया।

कार्यक्रम की आयोजक एवं के0जी0एम00यू0 ओरल पैथोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग की डॉ शालिनी गुप्ता ने बताया कि राष्ट्रीय ओरल पैथालॉजिस्ट दिवस के अवसर पर विभाग द्वारा रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बी0डी0एस0 प्रथम वर्ष के विद्यार्थी सोलंकी सिद्धी, वैष्णवी, सारा फुरकान तथा दिवेष्ट जायसवाल ने प्रथम स्थान, बी0डी0एस0 प्रथमवर्ष के विद्यार्थी तईम दादा, सुरज कुमार, आशीष कुमार, मो0 उबैद तथा सचिन कुमार ने द्वितीय तथा बी0डी0एस0 प्रथम वर्ष के विद्यार्थी अनुज सुब्बा, सौभाग्य अग्निहोत्री, आशीष तथा ऋषभ पाण्डेय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

डॉ शालिनी गुप्ता ने बताया कि प्रथम राष्ट्रीय ओरल पैथोलॉजिस्ट दिवस के अवसर पर विभाग द्वारा 26 फरवरी को लखनऊ के नवयुग रेडियंस इंटर कॉलेज में एक दिवसीय डेंटल चेकअप कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों को मुख की साफ-सफाई के साथ ही उन्हें कैंसर और प्री-कैंसर के लक्षणों एवं उससे बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके साथ ही इस अवसर पर विभाग में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ शालीन चन्द्रा, विभागाध्यक्ष, ओरल पैथालॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग, डॉ अनिल चन्द्रा, अधिष्ठाता दंतसंकाय, डॉ शादाब मोहम्मद, पूर्व अधिष्ठाता, दंतसंकाय, डॉ आर0एन0 माथुर, पूर्व विभागाध्यक्ष, ओरल पैथोलॉजी एवं माइक्रोबायोलॉजी विभाग, डॉ प्रदीप टंडन, डॉ विनय गुप्ता, डॉ रंजीत पाटिल, डॉ दीक्षा सिंह, डॉ जी0के0 सिंह, डॉ प्रियंका सिंह, डॉ अमित नागर सहित अन्य वरिष्ठ चिकित्सक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।