Wednesday , August 17 2022

कोविड-19 से बचाव के लिए होम्‍योपैथिक दवा का फ्री में वितरण कर रही कैंसर एड सोसाइटी

-फ्रंट लाइन पर ड्यूटी कर रहे कोरोना वारियर्स को विशेष रूप से यह दवा दिये जाने की सलाह

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कैंसर एड सोसायटी के सचिۖव डॉ पीयूष गुप्‍ता का कहना है कि सोसाइटी की तरफ से कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए होम्‍योपैथिक दवा के नि:शुल्‍क वितरण का काम तेजी से चल रहा है। उन्‍होंने कहा कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा भी कोविड-19 के मद्देनजर होम्‍योपैथिक दवाओं को दिये जाने की सलाह दी गयी है।

डॉ पीयूष ने कहा कि यूं तो यह दवा सभी के लिए अच्‍छी है, लेकिन फ्रंटलाइन पर कार्य कर रहे हमारे कोरोना वारियर्स को इम्‍यूनिटी बढ़ाने की दवा दिये जाने से इनको होने वाले संक्रमण का जोखिम कवर हो सकता है। यही सोचकर हम लोगों ने चारबाग रेलवे स्‍टेशन पर जीआरपी के जवानों के संक्रमण की खबर सुनकर जवानों के लिए दवा वितरण का फैसला लिया। इसी क्रम में शनिवार को नेहा त्रिपाठी और कुश गुप्ता ने जीआरपी के करीब 200 परिवारों को बचाव के लिए निशुल्क होम्योपैथी दवा रीजनल इंचार्ज दिलीप चौबे को दी।

उन्‍होंने बताया कि इसी प्रकार सोसायटी द्वारा 10000 नगर निगम अधिकारी और कर्मचारियों के परिवारों को भी बचाव के लिए निशुल्क होम्योपैथी दवा का वितरण किया जा रहा है। सहायक नगर आयुक्त डा अर्चना द्विवेदी एवम् अमित कुमार ने मुख्य कार्यालय के कर्मचारियों को दवा दी।

डॉ पीयूष गुप्ता ने बताया कि नगर स्वास्थ्य अधिकारी एस के रावत को हजरतगंज ज़ोन 7 में दावा बांटी तथा ज़ोन 1,2,4,5,6,8 कार्यक्रम का संचालन नगर निगम की सोशल वेलफेयर स्पेशलिस्ट नंदिनी कृष्ण, डॉ ए के गुप्ता, डॉ आर के जायसवाल, कैंसर एड सोसायटी की निदेशक प्रीति गुप्ता एवम् राजेश यादव ने किया।

इसके अतिरिक्‍त जल निगम ज़ोन 7 के 250 कर्मियों एवम् परिवारों के लिए दवा दी और सेंट मेरी पॉलीक्लीनिक और गौतमपल्ली थाना में 200 परिवारों में समर पार्कर, करन सिंह, सनी साहू, जितेंद्र कुमार ने कैंसर एड सोसायटी की तरफ से दवा दी।