अगले साल जुलाई तक 25 करोड़ भारतीयों को लगेगी कोविड वैक्‍सीन

-अपने साप्‍ताहिक संवाद कार्यक्रम में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने दी जानकारी

-डॉक्‍टर, नर्स, पैरामेडिक्‍स जैसे फ्रंटलाइनर्स को दी जायेगी प्राथमिकता, सूची तैयार हो रही

नई दिल्ली/लखनऊ। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने कहा है कि सरकार ने अगले साल जुलाई 2021 तक 20-25 करोड़ भारतीयों को लगभग 40-50 करोड़ कोविड -19 टीके लगाने की योजना है। वैक्‍सीन लगाने में फ्रंटलाइन स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं डॉक्‍टर, नर्स, पैरामेडिकल स्‍टाफ, आशा बहू, सफाई कर्मी जैसे लोग जिनका कोविड रोगियों से सीधा सामना होता है, को प्राथमिकता दी जायेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अपने प्रत्‍येक सप्‍ताह होने वाले अपने  रविवार संवाद सत्र में यह जानकारी देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि इसके लिए राज्यों के साथ-साथ केंद्र भी प्राथमिकता वाले आबादी समूहों की सूची तैयार कर रहा है।  उन्‍होंने कहा कि “फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स की सूची में सरकारी क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र के लोग भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि केंद्र ने राज्यों से कहा है कि ब्लॉक स्तर तक वैक्सीन खुराक के भंडारण और वितरण के लिए कोल्ड चेन सुविधाओं की तैयारी कर उसकी एक सूची उपलब्‍ध करायें।

उन्होंने कहा, “हमारा अनुमान है कि जुलाई 2021 तक लगभग 20-25 करोड़ लोगों को कवर करते हुए 400-500 मिलियन डोज प्राप्त किए जाएंगे और उनका उपयोग किया जाएगा। यह सब अभी भी अंतिम रूप देने के विभिन्न चरणों में है,”