ब्रेस्‍ट कैंसर सर्वाइवर्स ग्रुप अब भर रहा ऊंची ‘उड़ान’

-सावन थीम पर आधारित प्रस्‍तुतियों का वीडियो व लाइव प्रसारण

-केजीएमयू के प्रो आनन्‍द मिश्र की पहल के चर्चे अब विदेशों में भी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। ब्रेस्‍ट कैंसर को मात दे चुकी महिलाओं का हौसला और भारत के साथ ही विदेश में रहने वाले लोगों का लखनऊ ब्रेस्‍ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप के प्रति रुझान देखकर जो सुखद अनुभूति हो रही है, वह कहीं न कहीं तसल्‍ली देती है। इस ग्रुप में शामिल कैंसर सर्वाइवर्स के आत्‍मबल से बाकी दूसरे उपचार करा रहे मरीजों में आत्‍मबल पैदा करना पहले जैसा मुश्किल नहीं रहा। इसकी प्रति माह होने वाली मीट में होने वाले कार्यक्रमों की प्रस्‍तुति में अब से 70 प्रतिशत भागीदारी इन्‍हीं सर्वाइवर्स की होगी। आज गूगल मीट के जरिये वर्चुअल हुई मासिक बैठक श्रावण मास को समर्पित थी, तथा सावन को लेकर इसकी कई सदस्‍यों ने अपनी प्रस्‍तुतियां दीं, इनमें कुछ ने वीडियो भेजे थे तो कुछ ने लाइव प्रस्‍तुतिकरण दिया।

यह कहना है किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय (केजीएमयू) के एंडोक्राइन सर्जरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष डॉ आनन्‍द मिश्र का। उन्‍होंने बताया कि ब्रेस्‍ट कैंसर को मात देने वाली महिलाओं का हौसला आज आसमान छू रहा है, ज्ञात हो डॉ आनन्‍द मिश्र द्वारा मई 2019 में स्‍थापित किये गये लखनऊ ब्रेस्‍ट कैंसर सपोर्ट ग्रुप ने साल भर में ही नयी ऊंचाइयां हासिल कर ली हैं और अब इस ग्रुप का नामकरण हो चुका है, इसका नाम है उड़ान। डॉ मिश्र बताते हैं कि बीमारी के डायग्‍नोस होने से लेकर उपचार तथा फि‍र पूरी तरह ठीक होने तक ब्रेस्‍ट कैंसर के शिकार लोगों की मन:स्थिति देखकर ही मुझे लगा कि भारत में भी इस तरह के ग्रुप होने चाहिये जो न सिर्फ उन सर्वाइवर्स का हौसला बढ़ायेंगे बल्कि नये मरीजों को भी उन्‍हें देखकर प्रेरणा मिलेगी, जो कहीं न कहीं उनके स्‍वस्‍थ होने में सहायक होगा।

डॉ आनन्‍द ने बताया कि आज एक ब्रेस्‍ट कैंसर सर्वाइवर शिवानी मल्‍होत्रा ने अमेरिका से लोकल टाइम डेढ़ बजे मैसेज करके इस मीटिंग को ज्‍वॉइन करने के लिए कहा, शिवानी ने न सिर्फ स्‍वयं बल्कि अपनी दोस्‍तों के लिए भी मीट से जुड़ने की इजाजत मांगी। डॉ आनन्‍द ने बताया कि इसी तरह मुम्‍बई में उनके एक परिचित ने उन्‍हें बताया कि उनकी रिलेटिव विदेश से ब्रेस्‍ट सर्जरी करवा कर लौटीं उन्‍हें जब पता चला कि भारत में भी ऐसे कैंसर सपोर्ट ग्रुप हैं, तो उन्‍हें बहुत आश्‍यर्च हुआ और उन्‍होंने इस मीट में शामिल होने की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

आज हुई बैठक में जिन ब्रेस्ट कैंसर सर्वाइवर ने अपनी प्रस्तुतियां दीं उनमें अनीता लाल, सावित्री अग्रवाल, बीना मिश्रा, कंचन रावत, अंजू वर्मा, दीपा गुप्ता आदि शामिल थीं। सावन थीम पर आधारित प्रस्‍तुतियों में कंचन रावत ने जहां कजरी गायन प्रस्तुत किया, वहीं अंजू वर्मा ने बर्फ से शिवलिंग बनाकर सबकी वाहवाही लूटी, इसके अलावा दीपा गुप्ता ने एक नई रेसिपी बनाकर दिखाई।

देखें वीडियो ब्रेस्‍ट कैंसर सर्वाइवर अंजू वर्मा ने बनाये बर्फ के शिवलिंग

देखें वीडियो ब्रेस्‍ट कैंसर सर्वाइवर कंचन रावत ने प्रस्‍तुत की कजरी

देखें वीडियो ब्रेस्‍ट कैंसर सर्वाइवर दीपा गुप्ता ने बनायी नयी रेसिपी

आज के कार्यक्रम में कई मरीजों ने सवाल पूछे जिनका जवाब डॉ आनंद मिश्रा एवं डॉक्टर कुल रंजन सिंह द्वारा दिए गए। कार्यक्रम में आहार विशेषज्ञ शालिनी श्रीवास्तव द्वारा कोरोना महामारी के दौरान परंपरागत भारतीय व्यंजनों द्वारा कैंसर मरीजों की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने पर व्याख्यान दिया गया।