Thursday , August 26 2021

एक कन्या के शिक्षित होने का अर्थ है पूरे परिवार का शिक्षित होना

एनएसएस शिविर के छठे दिन ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के प्रति किया जागरूक

लखनऊ। महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, लखनऊ के तत्वावधान में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के छठे दिन स्वयंसेवकों ने ग्राम डिगुरिया के लोगों को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ विषय पर जागरूक किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा ‘‘ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ‘‘ विषय से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी दी।

 

इस विषय पर ग्राम डिगुरियाँ में एक संगोष्ठी भी की गयी, जिसमें सपन अस्थाना, कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय सेवा योजना, महर्षि सूचना प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, लखनऊ ने संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कहा कि गाँव वालों को कन्या शिशु के महत्व को समझना चाहिए और अच्छी शिक्षा के द्वारा उसका सुदृढ़ीकरण करना चाहिए।

 

उन्होंने 1961 के मुकाबले बाल लिंग अनुपात के घटते स्तर पर ग्रामीणों का ध्यान आकृष्ट कराया और कहा कि यह महिलाओं की असशक्तता को दर्शाता है साथ ही यह लड़कियों के प्रति जन्म पूर्व लिंग चयन और जन्म के पश्चात भी उनके साथ हो रहे भेदभाव को दर्शाता है। ‘‘ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ‘‘ विषय पर मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम निधी, प्रिया, संदीप, रजनी, तान्या, दीपक, सत्यम्, आदित्य, बरखा, अनन्या, गंगाधर, प्रिया, निधी वर्मा, ज्योती, अनीता, बबली, फतेह, आशीष, एवं अनुराग द्वारा किया गया। ब्यूटी खत्री ने स्वयंसेवकों एवं ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एक कन्या को शिक्षित करने से पूरा परिवार शिक्षित होता है इसलिए कन्याओं की शिक्षा पर विषेश ध्यान देना चाहिए।

 

संगोष्ठी का समापन स्वयंसेवकों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए प्रतिज्ञा लेकर किया। स्वयंसेवकों ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न महिला सशक्तिकरण योजनाओं के विषय में बताया। विश्वविद्यालय के बोर्ड आफ मैनेजमेंट के सदस्य अनूप श्रीवास्तव, विश्वविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव श्रीवास्तव, विश्वविद्यालय की प्रति कुलपति प्रो नीता उपाध्याय एवं कुलसचिव प्रो पीयूष पाण्डेय ने स्वयंसेवकों को रैली के कुशल संचालन के लिए शुभकामनाएँ प्रेषित कीं। ब्यूटी खत्री, कार्यक्रम अधिकारी ने अतिथियों एवं स्वयंसेवकों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com