लिम्‍ब सेंटर के वर्कशॉप में बनेंगे सुन्‍दर डिजाइनर कृत्रिम अंग

-विश्‍व दिव्‍यांग दिवस पर दिव्‍यांगों को किया गया सम्‍मानित, बांटे गये कृत्रिम अंग व उपकरण

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के डीपीएमआर विभाग (लिम्‍ब सेंटर) के वर्कशॉप द्वारा जल्‍दी ही आकर्षक दिखने वाले डिजाइनर कृत्रिम हाथ-पैर बनाये जाने की योजना है। साथ ही हल्‍के और सुविधाजनक मोल्‍डेड सॉकेट भी बनाने की योजना है। विश्व दिव्यांग दिवस के उपलक्ष्य में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के डीपीएमआर विभाग द्वारा कोरोना के सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ बिपिन पुरी ने दिव्यांगजनों को बधाई दी।

कार्यक्रम में डी0पी0एम0आर0 विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो अनिल कुमार गुप्ता के द्वारा वर्कशॉप में निर्मित कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण दिव्यांगजन को वितरित किए गए। वर्कशॉप प्रभारी शगुन सिंह बलराम श्रीवास्तव पी0आर0ओ0 शोभाराम एवं नीता कुशवाहा द्वारा भी दिव्यांग जन को सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाया गया।

प्रो अनिल कुमार गुप्‍ता ने बताया कि कोरोना काल में भी विभाग द्वारा टेली मेडिसिन एवं रिपेयर की सुविधा लगातार दिव्यांगजन को दी जाती रही। अक्टूबर के बाद अब हर प्रकार की सेवा दिव्यांग जन को दी जा रही है। वर्कशॉप प्रभारी शगुन सिंह ने बताया कि केजीएमयू प्रशासन के सहयोग से अगले वर्ष कृत्रिम अंग के नए सॉकेट डिजाइन और बच्चों के लिए दिखने में आकर्षक सहायक उपकरण बनाने की दिशा में विभाग प्रयासरत है। इसमें डिजाइन बनाने के लिए ट्रांसफर पेपर का इस्‍तेमाल किया जाता है। डिजाइनर पेपर को शीट पर ट्रांसफर करके दिया जाता है जिससे सुन्‍दर-सुन्‍दर डिजाइन वाले प्रॉस्थि‍सिस तैयार किये जाते हैं। इसके साथ ही मोल्‍डेड सॉकेट बनाने की भी योजना है, ये सॉकेट हल्‍के, टिकाऊ और दिखने में सुन्‍दर होते हैं।