Wednesday , October 11 2023

रोगों की चुनौतियों से निपटने के लिए अनुसंधान पर ध्‍यान दें आयुष चिकित्‍सक

-‘आयुष : वर्तमान संदर्भ में चुनौतियां और अवसर’ विषय पर सेमिनार आयोजित


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ/आज़मगढ़।
भारतीय चिकित्सा पद्धतियों को बढ़ावा देने के लिए कार्यरत राष्ट्रीय संगठन आरोग्य भारती ने श्री दुर्गा जी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में आयुष : वर्तमान संदर्भ में चुनौतियां और अवसर विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया।

सेमिनार में आयुष के क्षेत्र से प्रतिष्ठित वक्ताओं ने भाग लिया. इस अवसर पर आरोग्य भारती के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक कुमार वार्ष्णेय, श्री दुर्गा जी होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो डॉ. राजेंद्र सिंह, डॉ. भक्त वत्सल, सेंट्रल काउंसिल ऑफ होम्योपैथी (सीसीएच) के पूर्व सदस्य, और राकेश कुमार पांडे, वरिष्ठ इंजीनियर और आरोग्य भारती के सक्रिय सदस्य उपस्थित थे।

वक्ताओं ने स्वास्थ्य देखभाल के वर्तमान परिदृश्य में, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के मद्देनजर, आयुष के महत्व और प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने आयुष चिकित्सकों के सामने आने वाली चुनौतियों और क्षेत्र में आगे के अनुसंधान और विकास के अवसरों पर भी चर्चा की। उन्होंने आयुष प्रणालियों की प्रभावकारिता और सुरक्षा के बारे में जनता के बीच जागरूकता और विश्वास पैदा करने और उन्हें मुख्यधारा की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के साथ एकीकृत करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

सेमिनार में आज़मगढ़ जिले से आरोग्य भारती और होम्योपैथिक मेडिकल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एचएमएआई) के कई सदस्यों की भी उपस्थिति रही। कॉलेज के छात्रों ने आयुष के प्रति अपनी प्रतिभा और उत्साह दिखाने के लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। सेमिनार का समापन डॉ. राजेंद्र सिंह के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिन्होंने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी वक्ताओं, अतिथियों, आयोजकों और प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.