Monday , November 28 2022

वर्ल्‍ड ट्रॉमा डे पर केजीएमयू से निकाली गयी जागरूकता रैली

शहीद स्‍मारक पर नुक्‍कड़ नाटक के माध्‍यम से भी किया जागरूक

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। ट्रॉमा और सड़क दुर्घटना से होने वाली मौत के प्रति लोगों को जागरूक किए जाने के उद्देश्य से गुरुवार को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के ट्रॉमा सर्जरी विभाग द्वारा वर्ल्‍ड ट्रॉमा डे (विश्व आघात दिवस) के अवसर पर रैली का आयोजन किया। उक्त रैली को चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट ने प्रशासनिक भवन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में लगभग 100 से ज्यादा मोटर साइकिल एवं साइकिल चालकों ने प्रतिभाग कर आमजन को ट्रॉमा एवं सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों के प्रति जागरूक किया।

रैली का समापन शहीद समारक पर हुआ, जहां नुक्क्ड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया गया। इसके पश्चात केजीएमयू के ब्राउन हॉल में व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें ट्रॉमा केयर के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर ट्रॉमा सर्जरी विभाग के डॉ समीर मिश्रा ने जानकारी दी कि बढ़ती सड़क दुर्घटना के प्रति आमजन को जागरूक किए जाने के उद्देश्य से वर्ल्‍ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने 17 अक्टूबर 2000 में एक संकल्प पत्र पास कर आज के दिन को वर्ल्‍ड ट्रॉमा डे (विश्व आघात दिवस) घोषित किया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से ट्रॉमा सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ संदीप तिवारी, डॉ समीर मिश्रा, डॉ यादवेंद्र धीर, डॉ अनीता सिंह, डीन, इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेस डॉ विनोद जैन, इंडोक्राईन सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ आनन्द कुमार मिश्रा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो एसएन संखवार, सर्जिकल गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ अभिजीत चन्द्रा एवं इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेस तथा नेशनल मेडिकोज़ ऑर्गेनाइजेशन के विद्यार्थियों समेत अन्य वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित रहे।