‘जिजीविषा 2019’ में बताये गये तम्‍बाकू जनित रोगों के खतरे

इंडियन कैंसर सोसाइटी और कैंसर ऐड सोसाइटी के तत्वावधान में कार्यक्रम

लखनऊ। विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर आज इंडियन कैंसर सोसाइटी और कैंसर ऐड सोसाइटी के तत्वावधान में किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के दन्त संकाय के ओरल एंड मैक्सिलोफशिएल सर्जरी विभाग ने तम्बाकू से होने वाले संभावित खतरों और इससे जनित रोगों की विभीषिका से सजग करने के लिए छात्र एवम कर्मचारी संवर्ग के लिए जन जागरूकता अभियान “जिजीविषा 2019” का आयोजन किया गया।

 

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर एम एल बी भट्ट एवं सहसंरक्षता प्रो शादाब मोहम्मद अधिष्ठाता दन्त संकाय किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय ने की। इस कार्यक्रम में प्रो रमाकांत भूतपूर्व विभागाध्‍यक्ष सर्जरी विभाग, केजीएमयू, प्रो शैलेन्द्र कुमार कार्डियोथोरासिक वैस्कुलर सर्जन, केजीएमयू, प्रो विभा सिंह ओरल एंड मैक्सिलोफशिएल सर्जरी  विभाग, केजीएमयू एवं डॉ पीयूष गुप्ता  मुख्य संचालन अधिकारी कैंसर ऐड सोसाइटी ने अपने विचारों और उद्बोधनों से लोगों को जागरूक किया।

 

इस अवसर पर एक पोस्टर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया जिसमे छात्रों ने अपने कला कौशल का प्रदर्शन किया और पोस्टर के माध्यम से तम्बाकू की विभीषिका से परिचय कराया। इस कार्यक्रम के मुख्य संयोजक सचिव प्रो यूएस पाल, ओरल एंड मैक्सिलोफशिएल सर्जरी  विभाग केजीएमयू ने धन्यवाद प्रस्ताव पारित करने के पूर्व अपने विचार जनसाधारण से साझा किए और अधिक से अधिक छात्र एवम कर्मचारियों को तम्बाकू निषेध के लिए प्रेरित किया।

 

डॉ ओमवीर द्वारा विभागीय टीम की सहायता से सरोजनी नगर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लखनऊ मे एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिससे क्षेत्रवासियों को यह शिक्षा मिली कि किस प्रकार तम्बाकू सेवन धीरे-धीरे उनकी व उनके परिवार की जान भी ले सकता है व इसके विपरीत तम्बाकू छोड़ देने पर उनका जीवन किस प्रकार आनन्दमयी बन सकता है।