Wednesday , October 11 2023

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान में इनोवेशन एवं इनक्युबेशन सेंटर की स्‍थापना को मंजूरी

-क्‍लीनिकल ट्रायल और मेडिकल रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए संसाधन बढ़ाने पर जोर

-संकायाध्यक्ष के रूप में प्रो० प्रद्युम्न सिंह की नियुक्ति पर भी लगी मुहर

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। यहां डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान में उ0प्र0 सरकार की स्टार्ट अप पालिसी के अन्तर्गत इनोवेशन एवं इनक्युबेशन केन्द्र (SAKSHAM-Strategic Advancement for Knowledge Driven Start Ups and Holistic Acceleration and Management) Tech Med Foundation – STF की स्थापना तथा इसे कंपनीज अधिनियम-2013 के सेक्शन-8 के अन्तर्गत एक कंपनी के रूप में पंजीकृत करने पर संस्‍थान के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में अनुमोदन प्रदान किया गया है। संस्थान के नये संकायाध्यक्ष के रूप में प्रो० प्रद्युम्न सिंह की नियुक्ति पर भी बैठक में अनुमोदन प्रदान किया गया।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में डा० राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ की बोर्ड आफ गवर्नर्स की 39वीं बैठक आज सोमवार 18 सितम्‍बर को आयोजित की गई। इस बैठक में अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि संस्थान में उच्च स्तरीय क्लीनिकल ट्रायल तथा मेडिकल रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए संसाधनों में वृद्धि का हर संभव प्रयास किया जाये।

बैठक में संस्थान में क्रय प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से 50.00 लाख रुपये एवं उससे अधिक के उपकरणों के क्रय के लिए उच्च स्तरीय क्रय समिति (हाई लेवल परर्चेज कमेटी), जिसके अध्यक्ष प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा एवं वित्त विभाग के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में नामित हैं, द्वारा अनुमोदन प्रदान करने के उपरान्त निदेशक संस्थान द्वारा क्रयादेश जारी किये जाने पर अनुमोदन प्रदान किया गया तथा निर्देश दिये गये कि ऐसे अनुमोदित उपकरणों की सूची आगामी बोर्ड आफ गवर्नर्स की बैठक में अवलोकनार्थ व सूचनार्थ प्रस्तुत की जाये।

बोर्ड द्वारा संस्थान के स्नातक पाठ्यक्रमों (एमबीबीएस), स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (एमडी, एमएस, डीएनबी, डीएम एवं एमसीएच) एवं पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों (बीएससी नर्सिंग) के लिए नियमावली पर अनुमोदन प्रदान किया गया। संस्थान के इन पाठ्यक्रमों के लिए जाने वाले शुल्क तथा उक्त पाठ्यक्रमों में आवश्यक इन्टर्नशिप की अवधि के दौरान छात्रों को स्टाइपेण्ड के भुगतान पर भी अनुमोदन प्रदान किया गया।

इसके अतिरिक्त बोर्ड द्वारा कॉलेज ऑफ नर्सिंग में अत्याधुनिक स्किल लैब स्थापित किये जाने पर अनुमोदन प्रदान किया गया तथा स्किल लैब के लिए एनएचएम के माध्यम से ग्राण्ट प्राप्त करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की निदेशक प्रो सोनिया नित्यानंद, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ0 दीपा त्यागी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.