Tuesday , August 16 2022

उम्र साठ साल, निशाना सोने पर, जगदीश सिंह के लिए उम्र सिर्फ एक नम्‍बर

विश्व पुलिस एंड फायर गेम्स-2021 प्रतियोगिता में 10 किमी की दौड़ में जीता स्‍वर्ण पदक

-अब नजर 28 जुलाई को होने वाली 10 किमी की क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता में सोने के तमगे पर

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं… उम्र तो महज एक नंबर हैं… ये बातें (60) साल के मेरठ जनपद के मूल निवासी जगदीश सिंह पर एक दम ठीक बैठती हैं। जगदीश उप्र पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त क्षेत्राधिकारी (डीएसपी) हैं। जिन्होंने न सिर्फ प्रदेश का बल्कि देश का नाम विदेशों में रोशन किया है। उन्होंने नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम में आयोजित विश्व पुलिस एंड फायर गेम्स-2021 के तहत आयोजित 10 किमी की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है। पांच साल पूर्व सेवानिवृत्त होने के बाद से वह भारत की ओर से फिट इंडिया के तहत खेले जा रहे वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स में एथलीट के तौर पर उतर रहे हैं।

वह देश की ओर से नीदरलैंड में 22 जुलाई से 31 जुलाई तक चलने वाली वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स-2021 में शामिल होने गए हैं। जहां उन्होंने 24 जुलाई को आयोजित 60 वर्ष आयु से अधिक वर्ग की 10 किमी दौड़ में स्वर्ण पदक जीत कर देश व उत्तर प्रदेश पुलिस का गौरव बढ़ाया है। यह दौड़ 55 मिनट और 19 सेकेंड में पूरी करने में सफल रहे। जगदीश सिंह ने बताया कि कोरोना के चलते बीते साल विश्व पुलिस एंड फायर गेम्स-2021 की प्रतियोगिता आयोजित नहीं की जा सकी थी। इसका आयोजन 2022 में अब नीदरलैंड की राजधानी एम्स्टर्डम के रोटैडम सिटी में चल रहा है। यहां पर उन्होंने 10 किमी की दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने बताया कि हर साल होने वाली इस प्रतियोगिता में इस बार सरकार की ओर से खर्च नहीं उठाया गया है। निजी खर्चे पर देश के 30 एथलीट यहां पहुंचे हैं, जिनमें से वे एक हैं। यही नहीं वह पुलिस की ओर से अपनी श्रेणी की प्रतियोगिता में एकमात्र भारतीय एथलीट है।

क्रांस कंट्री दौड़ में स्वर्ण जीतने की है तैयारी

अपने श्रेणी की प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय जगदीश सिंह का अगला लक्ष्य 28 जुलाई को होने वाली क्रॉस कंट्री दौड़ में स्वर्ण जीतने की है। उन्होंने बताया कि  बताया कि वह भारत के प्रधानमंत्री की ओर से खेल के बढ़ावा और फिट इंडिया की मुहिम से प्रभावित हैं। कहा कि सरकार फिटनेस का कल्चर लाने के लिए काफी अच्छा प्रयास कर रही है। फिट इंडिया के तहत अब उनका अगला लक्ष्य 28 जुलाई को होने वाली 10 किमी की क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता में स्वर्ण जीतने की है।

जगदीश के साथ 30 अन्य भारतीय एथलीटों ने लिया प्रतिभाग

उन्होंने बताया कि वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स प्रतियोगिता 1984 से हर दो साल के अंतराल में आयोजित की जाती है। जिसमें देशभर से आने एथलीट शामिल होते हैं। इस बार भारत से इसमें शामिल होने वालों में उनके अलावा 30 अन्य अलग-अलग जगहों के भारतीय एथलीट आए हैं। उनमें श्रीबाला तेलंगाना पुलिस डीसीपी/एसपी समेत अन्य शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 × four =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.