Wednesday , October 11 2023

उपलब्धि : केजीएमयू को एमडी इमरजेंसी मेडिसिन की पांच सीटों पर शिक्षण की अनुमति

-इमरजेंसी मेडिसिन की सर्वाधिक पीजी सीटों वाला उत्‍तर प्रदेश का संस्‍थान बना  

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय केजीएमयू उत्‍तर प्रदेश का अब ऐसा चिकित्‍सा शिक्षण संस्‍थान बन गया है जहां सर्वाधिक इमरजेंसी मेडिसिन की पांच सीटों पर एमडी की पढ़ाई की जा सकेगी। ज्ञात हो प्रदेश में अभी तक संजय गांधी पीजीआई में इमरजेंसी मेडिसिन में एमडी की दो सीटें हैं, जबकि डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान में सिर्फ डीएनबी सीट है।

यह जानकारी देते हुए इमरजेंसी मेडिसिन के विभागाध्‍यक्ष प्रो हैदर अब्‍बास ने बताया कि राष्‍ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (नेशनल मेडिकल कमीशन) ने केजीएमयू को इमरजेंसी मेडिसिन की पांच पीजी सीटों के लिए अनुमति प्रदान कर दी है। उन्‍होंने कहा कि इन सीटों पर इसी सत्र 2022-23 से नीट के माध्‍यम से प्रवेश लिया जायेगा।

इमरजेंसी मेडिसिन विभाग की इस उपलब्धि के लिए कुलपति ले.ज डॉ बिपिन पुरी ने विभागाध्‍यक्ष प्रो हैदर अब्‍बास को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

प्रो अब्‍बास का कहना है कि इमरजेंसी मेडिसिन की इन सीट के बढ़ने से सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि जब तीन साल बाद ये छात्र पीजी करके निकलेंगे तो प्रदेश के अस्‍पतालों में इमरजेंसी मेडिसिन के चिकित्‍सकों की उपलब्‍धता आसानी से होगी। इमरजेंसी मेडिसिन किसी भी इमरजेंसी अस्‍पताल के लिए अत्‍यन्‍त महत्‍वपूर्ण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.