Monday , October 25 2021

तीन देशों में भाईचारे की भावना बढ़ाने निकले अभिषेक और सोनिया लखनऊ पहुंचे

4200 कि0मी0 की ‘ट्राई-कल्चरल राइड’ 15 अगस्‍त को शुरू हुई थी दिल्‍ली से

लखनऊ। भारत, म्यांमार और थाईलैंड में तीन देशों में भाईचारे की भावना का जश्न मनाने के लिए, भारत के 72 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘ट्राई-कल्चरल राइड‘ दिल्ली में फ्लैग ऑफ की गई थी। अपनी-अपनी मोटरसाइकिलों पर आज लखनऊ पहुंचे अभिषेक मिश्रा और सोनिया जैन ने यह 4200 कि0मी0 की ‘ट्राई-कल्चरल राइड‘ शुरू की है, जिसे इंडिया गेट से रवाना किया गया था। ‘ट्राई-कल्चरल राईड‘, फ्रेंडशिप एक्सप्रेसवे कॉरिडोर को प्रयोग करेगी, जो दिल्ली से लखनऊ, गोरखपुर, पटना जा रही है, उत्तर-पूर्व शहरों में नागकाता, गुवाहाटी, दीमापुर और इम्फाल और फिर उसके बाद वो तमू से म्यांमार सीमा में प्रवेश करेंगे। म्यांमार ओडिसी या तो गोल्डन रॉक, या तचिलिक में समाप्त होता है (मौसम की स्थिति के आधार पर; थाईलैंड में प्रवेश करने से पहले, जहां सवारी बैंकाक में खत्म हो जाएगी)।

 

अभिषेक मिश्रा, (यूपी के पहले अल्ट्रामैन और आइरनमैन ट्रायएथलीट) भारत के मैराथन धावकों के बीच लोकप्रिय और एक लाइफ-गुरु ने कहा, ‘‘एक भारतीय ट्रायएथलीट होने के नाते मैंने कई देशों में ट्रायथलॉन में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। ऐसा करने के दौरान मुझे एहसास हुआ कि देशों के बीच अपने मूल्यों को समझकर और उन्हें अपने बारे में बताकर भाईचारा मजबूत करना आसान है। इसको ध्यान में रखते हुए, हमने फैसला किया कि क्यों न नए खुले फ्रेंडशिप एक्सप्रेसवे कॉरिडोर को प्रयोग करें जो भाईचारे को मजबूत करने के उद्देश्य से खोला गया है। जब हमने इस ‘ट्राई-कल्चरल राईड‘ को निष्पादित करने में मदद की तलाश की, तो सुजुकी कंपनी आगे आई। इस 3 सप्ताह के सफर के लिये हम बहुत ही रोमांचित हैं और अपने जीवन को इस के साथ और अनुभवी बनाना चाहते हैं। “

 

सोनिया जैन, जो एक प्रसिद्ध मोटरसाइकिलिस्ट हैं, ने कहा, ‘ट्राई-कल्चरल राईड‘ मेरा सपना रहा है। इस यात्रा को करने के लिए मैं पूरी तरह से रोमांचित हूं, जिसमें तीन राष्ट्रों को जोड़ते हुए हम अपने विभिन्न इलाकों, विविध संस्कृतियों, परंपराओं और जीवन के तरीकों का पता लगायेंगे। रास्ते में पड़ने वाली अनेक अनजानी चुनौतियों और प्राकृतिक लैंडस्केप्स के लिये तो मैं उत्साहित हूं ही साथ ही इन सबसे मिलने वाली प्रेरणा भी मेरे लिये बहुत विशेष होगी‘‘ ‘ट्राई-कल्चरल राईड‘ सितंबर के पहले सप्ताह के दौरान बैंकॉक में समाप्त होने की उम्मीद है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ten − 4 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.