Wednesday , October 11 2023

बलरामपुर अस्‍पताल में कंधे के रोटेटर कफ की जटिल सर्जरी कर लिखा गया नया अध्‍याय

-यूपी के किसी भी प्रांतीय चिकित्‍सालय में पहली बार हुई यह जटिल सर्जरी

-मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ जीपी गुप्‍ता की टीम ने की 41 वर्षीय महिला की सर्जरी

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। राजधानी स्थित बलरामपुर अस्‍पताल ने आज एक महिला के दायें कंधे की जटिल सर्जरी को दूरबीन विधि से कर अपनी सफलता के इतिहास की किताब में एक और अध्‍याय लिख दिया। न सिर्फ बलरामपुर अस्‍पताल बल्कि यूपी के किसी भी प्रांतीय चिकित्‍सालय में ऐसी सर्जरी पहली बार की गयी है। यह सर्जरी अस्‍पताल के मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक डॉ जीपी गुप्‍ता के नेतृत्‍व में बनी टीम ने की।

इस सर्जरी के बारे में जानकारी देते हुए डॉ जीपी गुप्‍ता ने बताया कि सीतापुर की रहने वाली 42 वर्षीया महिला उनके पास दाहिने कंधे में तकलीफ की शिकायत लेकर आयी थीं, जांच में पता चला उनके दाएं कंधे का रोटेटर कफ (सुप्रास्‍पाइनेटस मसल supraspinatus muscle) टूट गया है। इसी कारण उनका दाहिना हाथ कंधे से उठ नहीं रहा था। डॉ गुप्‍ता ने बताया कि इसका इलाज सर्जरी होती है। उन्‍होंने बताया कि दूरबीन विधि से होने वाली यह सर्जरी बहुत जटिल होती है तथा सभी डॉक्‍टर इसे नहीं कर पाते हैं। इस सर्जरी में दूरबीन विधि से गांठरहित सूचर एंकर की सहायता से फाइवर के धागे से मांसपेशियों और हड्डी को जोड़ा जाता है। ज्ञात हो रोटेटर कफ की यह इंजरी बढ़ती उम्र के साथ हाथ में झटका आदि लगने से हो जाती है।

इस ऑपरेशन में डॉ जीपी गुप्ता, डॉ सचिन यादव, रेजी‍डेंट डॉ संचित अग्रवाल के साथ एनेस्‍थीसिया विभाग के डॉ नूरुल एवं नर्सिंग स्‍टाफ दया शामिल रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.