Friday , October 11 2024

मोबाइल-कम्प्यूटर स्क्रीन के अत्यधिक इस्तेमाल से बच्चों की आंखों पर हो रहा असर

-विश्व दृष्टि दिवस पर केजीएमयू के नेत्र विभाग में आयोजित होगी जागरूकता वार्ता

प्रो अपजित कौर

सेहत टाइम्स

लखनऊ। उत्तम दृष्टि प्रकृति का एक उपहार है। दृष्टि हमारी विशेष इंद्रियों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें हमारे आस-पास की दुनिया से जोड़ती है। हालांकि हम सभी अपने आस-पास की दुनिया को देखना पसंद करते हैं, लेकिन हममें से कई अपनी आँखों की उचित देखभाल के प्रति उदासीन हैं। बच्चे हमारा भविष्य हैं और उनमें दृश्य हानि की बढ़ती प्रवृत्ति से निपटने के लिए विशेष प्रयासों की आवश्यकता है। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का नेत्र रोग विभाग 10 अक्टूबर, पूर्वाह्न 10 बजे से 11 बजे तक नेत्र रोग विभाग के वाह्य रोगी विभाग में आने वाले रोगियों एवम उनके परिजनों के लिए एक जागरूकता वार्ता का आयोजन करेगा।

यह जानकारी देते हुए किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के नेत्र विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो अपजित कौर ने कहा है कि कार्यक्रम में दृश्य हानि के सामान्य कारणों के समाधान एवम बच्चों में आंखों की देखभाल को बढ़ावा देने के सरल उपायों के बारे में जानकारी प्रदत्त की जाएगी। प्रो कौर ने अपील की है कि हमारे इस अभियान का हिस्सा बन अपनी और अपने बच्चों की आंखों की देखभाल करने का प्रण लें।

उन्होंने कहा है कि वयस्कों और बच्चों में दृश्य हानि की प्रवृत्ति लगातार बढ़ रही है। कोविड के बाद, विशेषकर बच्चों में अपवर्तक त्रुटियों में बढ़ोतरी हुई है। मोबाइल एवम कंप्यूटर स्क्रीन के अधिक प्रयोग, खराब पोषण और दैनिक तनाव ने बच्चों को आंखों की रोशनी को बुरी तरह प्रभावित किया है।

प्रो कौर का कहना है ​कि विश्व दृष्टि दिवस लोगों के बीच नेत्र देखभाल जागरूकता को बढ़ावा देने का एक वैश्विक प्रयास है। प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह का दूसरा गुरुवार, विश्व दृष्टि दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। इस दिवस पर हमारा प्रयास सामुदायिक भागीदारी को आमंत्रित कर नेत्र शिक्षा एवम जागरूकता के माध्यम से नेत्र संबंधी गतिविधियों के लिए एक समग्र प्रयास को जागृत करना है। वर्तमान वर्ष में विश्व दृष्टि दिवस-बच्चों में आंखों की देखभाल के लिए समर्पित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.