Sunday , October 6 2024

कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर्स की प्रोत्साहन राशि में वृद्धि, भुगतान की समय सीमा भी निर्धारित

-एनएचएम की मिशन निदेशक ने सभी जिलों को पत्र जारी कर निर्णय लागू करने के दिये निर्देश

-एसोसिएशन आफ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर उत्तर प्रदेश ने जताया हर्ष, बाकी मांगें भी पूरी होने की आशा जतायी

सेहत टाइम्स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर्स (सीएचओ) के लिए अच्छी खबर है, मिशन निदेशक ने कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि को पुनरीक्षित करते हुए माह अक्टूबर 2024 से इसके भुगतान के स्पष्ट निर्देश देते हुए प्रभारी अधिकारी द्वारा सत्यापन किये जाने में विलम्ब होने की स्थिति में स्वत: सत्यापित मान लिये जाने के भी निर्देश जारी किये गये हैं। इन आदेशों पर एसोसिएशन आफ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष हिमालय कुमार ने इसे संघर्ष की जीत बताते हुए प्रसन्नता व्यक्त की है, साथ ही तबादले के प्रकरण पर भी शीघ्र आदेश की आशा जतायी है।

मिशन निदेशक द्वारा 3 अक्टूबर, 2024 को जारी पत्र में कहा गया है के प्रत्येक माह की 23 तारीख तक कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स द्वारा पोर्टल पर अपनी कार्य प्रगति का अंकन किए जाने के बाद यदि माह की 28 तारीख तक प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स की प्रोत्साहन राशि का सत्यापन के उपरांत अप्रूवल या रिजेक्शन नहीं किया जाता है तो ऐसी स्थिति में अगले 10 कार्य दिवस के पश्चात कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि का ई कवच पोर्टल पर स्वत अनुमोदन हो जाएगा, जिसे प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा डीम्ड अप्रूवल माना जाएगा, इसके भुगतान में किसी भी प्रकार की वित्तीय अनियमितता के लिए संबंधित कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर, संबंधित बीसीपीएम, बीपीएम बीएएम एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारी उत्तरदायी होंगे। पत्र में यह भी कहा गया है कि प्रोत्साहन राशि के अनुमोदन के पश्चात ब्लॉक लेखा प्रबंधक द्वारा 5 दिन के अंदर प्रोत्साहन राशि का भुगतान नियमानुसार किया जाए।

इसके अतिरिक्त 4 अक्टूबर 2024 को मिशन निदेशक द्वारा जारी पत्र में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर्स का मानदेय एवं कार्य आधारित प्रोत्साहन राशि के पुनरीक्षित किए जाने के निर्णय की जानकारी देते हुए कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2024-25 में प्राप्त मानदेय, जिसमें वार्षिक मानदेय वृद्धि एवं एक्सपीरियंस बोनस शामिल किया गया हो, में 1 अक्टूबर, 2024 से ₹5000 प्रतिमाह बढ़ाये जाने का निर्णय लिया गया है। कहा गया है कि यह राशि अधिकतम ₹10000 प्रतिमाह प्रदान की जाएगी। पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस नई मानदेय वृद्धि पर किसी प्रकार का एरियर नहीं दिया जाएगा।

एसोसिएशन आफ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष हिमालय कुमार ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए सभी सीएचओ से कहा है कि बीती 28 अगस्त से 02 सितम्बर तक लखनऊ जाकर जो त्याग तपस्या एवं सम्पूर्ण तन,मन,धन से बलिदान दिया गया ये उसी परिश्रम का नतीजा है कि मानदेय में 5000 रुपये जोडे जाने का जो आदेश हुआ है। उन्होंने अपील की है कि हमें संगठित रहना होगा, हमारी यह लड़ाई नियमित रहने तक जारी रहेगी, उन्होंने कहा है कि जल्दी ही तबादला सम्बन्धी निर्णय भी आ सकता है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश के प्रदेश महामंत्री योगेश उपाध्याय के विशेष सहयोग और मार्गदर्शन के लिए उन्हें धन्यवाद भी ज्ञापित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.