Monday , September 23 2024

हृदय रोग विशेषज्ञों ने इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी से उपचार की सर्वोत्तम प्रथाओं को किया साझा

-बेसिक एंजियोप्लास्टी प्रक्रियाओं से लेकर जटिल हस्तक्षेपों के साथ ही निदान के लिए इमेजिंग तकनीकों पर भी की गयी व्यापक चर्चा

-उत्तर प्रदेश चैप्टर ऑफ कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की मिडटर्म इंटरवेंशनल मीटिंग सम्पन्न

सेहत टाइम्स

खनऊ। उत्तर प्रदेश चैप्टर ऑफ कार्डियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की 14वीं मिडटर्म इंटरवेंशनल मीटिंग लखनऊ में आयोजित की गई। UPCSI के अध्यक्ष प्रो. नवीन गर्ग (SGPGI), UPCSI के सचिव प्रो. भुवन चंद्र तिवारी (डॉ. आरएमएलआईएमएस), और आयोजन सचिव के रूप में डॉ. अवधेश कुमार शर्मा (एलपीएस आईसी, कानपुर) के नेतृत्व में आयोजित इस बैठक में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया गया।

इस एक दिवसीय सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के प्रमुख हृदय रोग विशेषज्ञों के साथ-साथ पूरे राज्य के रेजीडेंट डॉक्टरों ने भी भाग लिया। बैठक में 60 से अधिक प्रस्तुतियाँ दी गईं और चर्चा की गई। इन प्रस्तुतियों का मुख्य उद्देश्य इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना और रोगियों के उपचार परिणामों में सुधार करना था। सम्मेलन के दौरान चर्चाओं में बुनियादी एंजियोप्लास्टी प्रक्रियाओं से लेकर जटिल हस्तक्षेपों तक के विभिन्न विषय शामिल थे।

इन्ट्रावस्क्युलर अल्ट्रासाउंड (IVUS), ऑप्टिकल कोहेरेंस टोमोग्राफी (OCT), और फ्रैक्शनल फ्लो रिजर्व (FFR) जैसी कई इमेजिंग तकनीकों पर भी व्यापक चर्चा की गई, जिससे प्रतिभागियों को निदान की सटीकता और रोगी देखभाल में सुधार के लिए इनकी उपयोगिता और लाभों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने अपने अनुभव साझा किए और इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के भविष्य को आकार देने वाली नवीन तकनीकों को प्रस्तुत किया।

UPCSI के अध्यक्ष डॉ. नवीन गर्ग ने अपने संदेश में इस तरह के सम्मेलनों को ज्ञान साझा करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अनुभवी हृदय रोग विशेषज्ञों से लेकर नए डॉक्टरों तक, हर कोई यहां से कुछ न कुछ सीख कर जाएगा, जिससे उनकी प्रैक्टिस में सुधार होगा।

UPCSI के सचिव डॉ. भुवन तिवारी ने इस सम्मेलन में व्यापक भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि विशेष रूप से इंटरवेंशनल प्रक्रियाओं को सही तरीके से करने के बारे में रेजीडेंट डॉक्टरों के लिए यह एक बड़ी सीख है।
UPCSI के पूर्व अध्यक्ष डॉ. आदित्य कपूर और डॉ. एस.के. द्विवेदी, डॉ ऋषि सेठी ने भी अपने महत्वपूर्ण विचार रखते हुए राज्य में और अधिक हृदय रोग विशेषज्ञों की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे उन्नत बुनियादी ढांचे की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके, जिसे सरकार बड़े पैमाने पर समर्थन दे रही है।

इस सम्मेलन ने सहयोग और सीखने का एक सफल वातावरण तैयार करने में सफलता प्राप्त की और भविष्य में आयोजित होने वाली बैठकों के लिए एक मापदंड स्थापित किया, जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश में हृदय रोग के क्षेत्र में प्रगति को बढ़ावा देना है। सभी ने आयोजन सचिव डॉ. अवधेश शर्मा के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने इस बैठक को सफल बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। बैठक में वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञों जैसे प्रो. पी.के. गोयल, प्रो.नकुल सिन्हा, प्रो. रमेश ठाकुर, प्रो. एम.यू. रब्बानी, प्रो. आर.के. सरन, और प्रो. उमेश्वर पांडे ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.