Friday , September 6 2024

धूम्रपान करने वाले शिक्षक का धूम्रपान के दुष्प्रभाव पर व्याख्यान भला कौन सुनेगा ?

-शिक्षक दिवस पर केजीएमयू ने रिटायर्ड फैकल्टी को किया सम्मानित

सेहत टाइम्स
लखनऊ।
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय केजीएमयू में आज 5 सितंबर को केजीएमयू के ब्राउन हॉल में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आरंभ डीन एकेडमिक्स प्रो अमिता जैन के स्वागत भाषण से हुआ।

गत वर्ष सेवानिवृत हुए संकाय सदस्यों को सम्मानित किया गया। इनमें प्रो ए के त्रिपाठी,
प्रो जी पी सिंह, प्रो ए पी टिक्कू, प्रो अमित नागर एवं प्रो सिद्धार्थ कुंवर शामिल हैं। इसके अतिरिक्त पूर्व शिक्षकों प्रो पी के शर्मा, प्रो जी के सिंह, प्रो सिद्धार्थ दास, प्रो विनीता दास, प्रो अर्चना कुमार, प्रो उमा सिंह एवम प्रो संदीप कुमार को भी उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया गया।

प्रो अर्चना कुमार ने उद्बोधन में कहा कि एक शिक्षक का सहिष्णु होना नितांत आवश्यक है। मेरे वेबिनार में मेरे ही द्वारा उपचार लिए रोगी ने जब मेरी सहायता की तो वो पल मेरे लिए अनमोल बन गए।

कुलपति ने सभी शिक्षकों से छात्रों के साथ कुशल संवाद पर जोर दिया। कुलपति ने कहा कि एक छात्र अपने शिक्षक में रोल मॉडल ढूंढ़ता है। आपका आचरण आपकी कार्यशैली के अनुरूप होना चाहिए। उन्होंने अपने विधार्थी जीवन को याद करते हुए कहा कि उनके एक शिक्षक बहुत धूम्रपान करते थे। जब उन्होंने धूम्रपान के दुष्प्रभाव संदर्भित व्याख्यान दिया तो सभी छात्र हंसने लगे, किसी ने उनकी बातों को गंभीरता से नहीं लिया। इसी प्रकार जो शिक्षक हमें वो बात आसानी से समझाते थे जो किताबों में मुश्किल लगती थी, वो हमें आज भी याद हैं।

इस अवसर पर रेजिडेंट्स एसोसिएशन द्वारा कुलपति को पुष्पगुच्छ भेंट कर शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी गईं। कार्यक्रम का समापन प्रति कुलपति प्रो अपजित कौर के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.