Thursday , September 5 2024

साढ़े तीन किलो की बच्ची के पेट में डेढ़ किलो का ट्यूमर

-केजीएमयू में डॉ जेडी रावत की टीम ने सफल जटिल सर्जरी कर निकाला ट्यूमर

सेहत टाइम्स

लखनऊ। यहां के चौक क्षेत्र स्थित पाटा नाला इलाके के महफूज़ की तीन माह की बच्ची के पेट में उसकी माँ ने बचपन से एक गाँठ महसूस की जो धीरे-धीरे बढ़ रही थी। परेशान माता-पिता ने पास के डॉक्टर को दिखाया जिन्होंने तुरंत ही उसे केजीएमयू भेज दिया। यहाँ पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में डॉ जेडी रावत और डॉ आनंद पांडेय ने बच्चे का निरीक्षण किया और पाया कि उसके पेट में एक बड़ा सा ट्यूमर है, जिसका तुरंत ऑपरेशन किया जाना आवश्यक है।

डॉ आनंद ने बताया कि बच्ची की कम उम्र और ट्यूमर का आकार बहुत बड़ा होने के कारण ऑपरेशन अत्यंत जटिल था, और ऑपरेशन में काफ़ी सावधानी की आवश्यकता थी। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दौरान पाया गया कि ट्यूमर लगभग पूरे पेट में था और जिसने बच्चे के बाक़ी सभी अंगों को चारों ओर दबा दिया था। बच्ची का बायाँ गुर्दा ट्यूमर के कारण काफी नीचे दब गया था। सावधानीपूर्वक ऑपरेशन कर के ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। बच्चे का वजन लगभग 5 किलो था जिसमें ट्यूमर का वजन लगभग डेढ़ किलो था। ऑपरेशन के बाद बच्चे को वेंटीलेटर के लिए बाल रोग विभाग में डॉ शालिनी त्रिपाठी की निगरानी में चार दिनों के लिए रखा गया।

डॉ रावत ने बताया कि बच्चा अब स्वस्थ है और माता पिता अत्यंत प्रसन्नता के साथ उसे घर ले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ आनंद पांडेय, डॉ निरपेक्ष त्यागी, एनेस्थीसिया विभाग के डॉ सतीश वर्मा और नर्स वंदना थे। कुलपति केजीएमयू प्रो सोनिया नित्यानंद ने विभाग की प्रशंसा करते हुए सर्जरी के लिए पूरी टीम को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.