Sunday , August 25 2024

केजीएमयू के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में रेजीडेंट डॉक्टरों सहित सभी महिला कार्मिकों के लिए पृथक रेस्ट रूम, शौचालय, चेजिंग रूम बनेंगे

-चिकित्सा अधीक्षक डॉ सुरेश कुमार ने किया विभाग का दौरा, निर्माण कार्य को लेकर दिये आवश्यक निर्देश

सेहत टाइम्स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में महिला रेजीडेंट डॉक्टरों, नर्सों सहित सभी महिला कर्मियों के लिए पृथक रेस्ट रूम, शौचालय, चेजिंग रूम की व्यवस्था की जा रही है। इस सम्बन्ध में चिकित्सा अधीक्षक डॉ सुरेश कुमार ने संबन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं। उन्होंने ये निर्देश आज रेजिडेन्ट डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा का आकलन करने के लिए विभाग का दौरा करने के दौरान दिये। इस सम्बन्ध में निर्माण कार्य की शुरुआत मंगलवार 27 अगस्त को महिला रेजीडेंट रूम से होगी। विभाग में कराये जा रहे इस निर्माण कार्य के पूरा होने तक इसकी प्रगति देखने का दायित्व विभाग की सीनियर रेजीडेंट डॉ नेहा कुमारी को सौंपा गया है।

यह जानकारी देते हुए रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सूर्यकान्त ने बताया कि हाल ही में रेजिडेन्ट डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों पर हो रहे अनेकों प्रकार की हिंसक घटनाओं को देखते हुए उच्चतम न्यायालय के द्वारा एक नेशनल टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जो देश में समस्त चिकित्सा शिक्षा संस्थानों में व्याप्त सुरक्षा खामियों को परखेगी और उन्हें मजबूती देने का कार्य करेगी।

इसी क्रम में केजीएमयू की कुलपति डॉ0 सोनिया नित्यानन्द के निर्देशानुसार रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने एवं उसे सुदृढ़ बनने के लिए विभाग की समस्त चिकित्सों एवं सीनियर, जूनियर रेजिडेन्टस एवं विभाग के समस्त स्वास्थ्य कर्मियों के साथ चिकित्सा अधीक्षक की बैठक की गयी। इस बैठक में सिविल इंजीनियर एवं बिजली विभाग के इंजिनियर भी मौजूद रहे। इस अवसर पर डा0 सूर्यकान्त ने चिकित्सा अधीक्षक से विभाग के प्रांगण में वृक्षारोपण भी कराया।

विभागाध्यक्ष डॉ0 सूर्यकान्त द्वारा बताया गया कि महिला डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए विभाग में महिलाओं के लिए अलग से रेस्ट रूम, शौचालय, चेजिंग रूम की व्यवस्था करने के लिए चिकित्सा अधीक्षक ने संबन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। इसके साथ ही विभाग में रेजिडेन्ट डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए डॉ आरएएस कुशवाहा, नोडल अधिकारी डा0 राजीव गर्ग, डा0 संतोष कुमार, डा0 ज्योति बाजपेयी को सह-नोडल अधिकारी नियुक्त कर विभागीय समिति का भी गठन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.