नीट से पीजी मेडिकल में प्रवेश पाये छात्रों की सूची 31 मई को

लखनऊ। प्रदेश में प्रथम बार पीजी नीट के परिणाम के आधार पर कम्बाइन्ड ऑनलाइन काउंसलिंग राजकीय मेडिकल कॉलेजों/ विश्वविद्यालयों/निजी मेडिकल कॉलेजों/विश्वविद्यालयों द्वारा की जा रही है। डॉ. अनिता भटनागर जैन, अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि काउंसलिंग का द्वितीय चरण 23. मई को समाप्त हो चुका है।  पीजी नीट की मेरिट सूची के आधार पर प्रवेशित छात्रों की अन्तिम सूची 31 मई को वेब-साइट पर अपलोड कर दी जायेगी।
डॉ. जैन ने बताया कि इसके परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार के नवीनतम् निर्देर्शों व उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के क्रम में मॉप-अप राउन्ड आयोजित किया जाना है।

केंद्रीय विवि के लिए 25 व निजी कॉलेजों के लिए 26 को मॉप राउन्ड की काउंसलिंग

उन्होंने बताया कि राजकीय क्षेत्र के मेडिकल व डेन्टल कॉलेजों आईएमएस बीएचयू वाराणसी व जेएनएमसीएएमयू अलीगढ़ की काउंसलिंग हेतु पूर्व से रजिस्टर्ड वे अभ्यर्थी जिन्हे प्रथम व द्वितीय काउन्सिलिंग मे कोई सीट आंवटित न हुयी हो, की मॉप-अप राउन्ड काउंसलिंग कल 25 मई को होगी। निजी क्षेत्र के मेडिकल/डेन्टल कॉलेजों की काउंसलिंग हेतु पूर्व से रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों की मॉप-अप राउन्ड काउन्सिलिंग 26 मई को होगी। मॉप-अप राउन्ड ऑन स्पॉट काउंसलिंग टेलीमेडिसिन संस्थान पीजीआई लखनऊ में पूर्वान्ह 10 बजे से की जायेगी।

डॉ. अनिता भटनागर जैन

निजी मेडिकल व डेंटल कॉलेजों के लिए रजिस्ट्रेशन का फिर मौका

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि 26 मई की रात्रि में 12 बजे के उपरान्त व 27 मई की रात्रि 12 बजे तक केवल निजी मेडिकल व डेन्टल कॉलेजों हेतु री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया एनआईसी की उपर्युक्त साइट पर खोली जायेगी। इस पंजीकरण के लि समस्त पीजी नीट क्वालीफाइड अभ्यर्थी अर्ह होंगे। नवीन मेरिट सूची 28 मई को वेब-साइट पर उपलब्ध होगी। 29 एवं 30 मई को री-रजिस्ट्रेशन की सूची के आधार पर टेलीमेडिसिन सेन्टर एसजीपीजीआई लखनऊ में  प्रवेश प्रक्रिया संपादित करायी जायेगी। अभ्यर्थियों को समस्त मूल अभिलेख व महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण उप्र लखनऊ के पक्ष में टयूशन फीस का डिमाण्ड ड्राफ्ट लाना होगा, जो कि सम्बन्धित कॉलेज को हस्तांतरित कर दिया जायेगा।
डॉ. जैन ने यह भी बताया कि काउंसलिंग बोर्ड  में अल्पसंख्यक डीम्ड विश्वविद्यालय व निजी मेडिकल कॉलेजों व डेन्टल कॉलेजों की एसोसियेशन के प्रतिनिधि सम्मिलित किये गये हैं ।