यूके से आये लोगों में अब तक मिले 10 कोरोना पॉजिटिव, होगी जिनोम सीक्‍वेंसिंग

-24 घंटों में उत्‍तर प्रदेश में मिले 945 नये कोरोना मरीज, लखनऊ में 213

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। वैश्विक महामारी से जूझ रहे उत्‍तर प्रदेश में यूनाइटेड किंगडम (यूके) से आये लोगों की स्‍क्रीनिंग का काम जारी है, उनकी कोविड जांच करायी जा रही है, अब तक 10 लोग पॉजिटिव पाये गये हैं, इन सभी के सैम्‍पल जीनोमा सीक्‍वेंसिंग करायी जा रही है जिसके बाद पता चलेगा कि यह नयी स्‍ट्रेन वाला कोविड वायरस है अथवा पुराना वाला कोविड-19।

यह जानकारी देते हुए उत्‍तर प्रदेश के सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार ने बताया कि यू0के0 से आने वाले लोगों से सम्पर्क किया जा रहा हैं। उनकी कोविड-19 की जांच करायी जा रही है। अब तक 10 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है उनकी जिनोम सीक्वेंसिंग करायी जायेगी जिससे पता चलेगा की उन्हें कौन से स्ट्रैन का वायरस है। आपको बता दें कि वायरस के इस रूप में गैर समानार्थी (अमीनो एसिड में बदलाव) परिवर्तन, 6 समानताएं (गैर अमीनो एसिड बदलाव) और 3   विलोपन हैं। आठ परिवर्तन (म्यूटेशंस) स्पाइक (एस) जीन में मौजूद हैं, जो एसीई 2 रिसेप्टर्स की बाइंडिंग साइट (रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन) का वहन करते हैं, जो मानव श्वसन कोशिकाओं में वायरस के प्रवेश का बिंदु है।

आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,25,734 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,35,08,431 सैम्पल की जांच की गयी है।  उन्‍होंने कहा है कि सभी लोगों से अपील है कि मास्क पहनें, हाथ साबुन-पानी से धोते रहें तथा लोगों से दो गज की दूरी बनाये रखें। जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक पहले से बीमार बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को संक्रमण से बचाना होगा।

पिछले करीब 9 महीनों से वैश्विक महामारी कोविड-19 से कराहते राजधानी लखनऊ में रोजाना मिलने वाले नए संक्रमित मरीजों की संख्या अभी दूसरे जिलों की तरह 100 से नीचे नहीं रह पा रही है। लखनऊ के अतिरिक्‍त शेष 74 जिलों में यह संख्‍या 100 से नीचे आ चुकी है। इनमें भी तीन जिलों गाजियाबाद में 68, मेरठ में 54 और वाराणसी में 51 मरीज मिले हैं। शेष 71 जिलों में यह संख्या 50 से भी कम है। मोटे तौर पर कहा जा सकता है कि लखनऊ में रहने वालों को अभी थोड़ा और जोर लगाना है।

28 दिसंबर को जारी 24 घंटे की रिपोर्ट में के अनुसार लखनऊ में 213 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं, जबकि 6 लोगों की मृत्यु हुई है। लखनऊ में मिले नये रोगियों में इंदिरा नगर में 19, गोमती नगर में 20,  कैंट में 14, जानकीपुरम में 15, आलमबाग में 12, रायबरेली रोड में 11,  आशियाना में 12,  चौक में 10, हजरतगंज में 10, अलीगंज में मिले 13 रोगी शामिल हैं।

प्रदेश की रिपोर्ट के अनुसार पूरे प्रदेश में इस दौरान 945 नए मरीज मिले हैं, 16 लोगों की मृत्यु हुई है, इनमें राजधानी लखनऊ में 6, प्रयागराज और वाराणसी में दो-दो तथा गाजियाबाद, मेरठ, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, जालौन और मैनपुरी में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। इस दौरान 1585 लोगों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है, जबकि वर्तमान में 14710 एक्टिव मरीज हैं।