सिर्फ 45 सेकेंड में बिना दवाई खाए सिरदर्द ठीक करने का ये नायाब तरीका

सिरदर्द ऐसी समस्या है जिसे लोग सीरियसली नहीं लेते, लेकिन ये इतना परेशान कर देती है कि इसके चलते रोज़मर्रा के कामकाज मुश्किल हो जाते हैं। सिरदर्द कई तरीके के हो सकते हैं, लेकिन तकलीफदेह सभी होते हैं। कुछ लोगों को शोर से सिरदर्द हो जाता है, तो कुछ लोग कंप्यूटर पर काम करने से भी इस समस्या के शिकार होते हैं। सिरदर्द होने पर कई लोग पेन किलर का सहारा लेते हैं।


सिरदर्द में पेनकिलर इतनी आम है कि यहां सिरदर्द हुआ वहां टेबलेट गटक ली। भले ही ये पेनकिलर कुछ मिनटों में दर्द दूर कर दें लेकिन इनके काफी साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। तो फिर क्या किया जाए? सिरदर्द झेलते रहें? जी नहीं। हम आपको बता रहे हैं सिर्फ 45 सेकेंड में सिरदर्द दूर करने का एक अनूठा तरीका। इसके लिए आपको एक आसान सी की प्रेशर एक्सरसाइज़ करनी होगी।

सिरदर्द होने पर अपनी आईब्रो के बीच वाले हिस्से को दबाएं। कम से कम 45 सेकेंड के लिए ऐसा करें। इसके बाद आप महसूस करेंगे कि आपका सिरदर्द कम हो रहा है। दरअसल, आपके शरीर में बहने वाले एनर्जी शरीर के 12 अलग पॉइंट्स से हो कर गुज़रती है। ये पॉइंट्स शरीर के तमाम अंगों से जुड़े होते हैं। पॉइंट्स को दबाने पर उससे संबंधित अंग पर असर पड़ता है, इसी तरह से एक्यू प्रेशर काम करता है। ऐसा ही एक प्रेशर पॉइंट आपकी आईब्रो के बीच का हिस्सा है।

आईब्रो के बीच के पॉइंट को दबाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे मांसपेशियों लको आराम मिलता है। मस्तिष्क में एंडोर्फिन स्रावित होता है जिससे दर्द कम महसूस होता है। अगर आपको सिरदर्द नहीं भी है तो ये एक्सरसाइज़ आपकी याद्दाश्त बेहतर बनाती है और आंखों के दर्द से आराम देती है।

अब अगली बार आपके सिर में दर्द हो तो पेनकिलर निगलने से पहले 45 सेकेंड की ये एक्यूप्रेशर एक्सरसाइज़ ज़रूर करके देखें।