लखनऊ में खुलेगा आयुष विश्वविद्यालय : आयुष मंत्री

लखनऊ।प्रदेश के आयुष विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धर्म सिंह सैनी ने कहा कि लखनऊ में आयुष विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा। इसके साथ ही 5 एकड़ में मेडिकल प्लान्ट एवं हर्बल गार्डन विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि होम्योपैथिक चिकित्सा पद्धति का विकास प्रदेश के गांव-गांव तक करने की योजना सरकार ने बनाई है।

डा0 धर्म सिंह सैनी आज डा0 हैनीमैन के 263वें जन्म दिवस पर नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल में आयोजित विश्व होम्योपैथिक दिवस समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार आयुष पद्धति के विकास पर विशेष बल दे रही है। जिन क्षेत्रों में आयुष चिकित्सालय संचालित हैं, वहां इस चिकित्सीय प्रणाली को लोकप्रिय बनाया जाएगा। इसके साथ ही इन चिकित्सालयों में पेरामेडिकल स्टाफ की कमी को भी जल्द ही दूर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को सख्त निर्देश दिये गए हैं कि वह अस्पतालों में समय से जाएं और रोगियों का बेहतर इलाज सुनिश्चित करें।

राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कालेज के प्राचार्य एवं निदेशक, होम्योपैथिक डा. वी.के. विमल ने कहा कि होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में पैरामेडिकल स्टाफ के रिक्त व सृजित 404 पदों पर स्टाफ की तथा प्राचार्य/प्रोफेसर के रिक्त व सृजित 185 पदों पर भर्ती की जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त एम.डी. पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने तथा मेडिकल कालेजों में मशीनों आदि की सम्पूर्ण व्यवस्था करते हुए सभी कमियों को दूर किये जाने की भी आवश्यकता है।