खेलकूद से स्वस्थ और दुरुस्त रहता है दिमाग

लखनऊ। खेलकूद से हमारा दिमाग भी स्वस्थ और दुरुस्त रहता है, खेल हमें जीवन जीने की कला सिखाता है। यह बात किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो रविकांत ने आज केजीएमयू इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंसेज के द्वितीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ करते हुए कही। उन्होंने कहा कि खेल को खेल भावना से खेलना चाहिये। इसमें जीतने वाला प्रतियोगी भी अपना मित्र होता है और हारने वाला भी।

केजीएमयू में खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

प्रतियोगिताओं में जिन खेलों में छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया उनमें खो-खो गल्र्स में पारुल सिंह की टीम, फुटबॉल ब्वॉयज में अमित कुमार मिश्र की टीम, वॉलीबॉल में सैयद मोहम्मद अहमद की टीम, क्रिकेट ब्वॉयज में पंकज राव की टीम विजयी रही। इसके अलावा रस्साकशी लड़कियों में पारुल सिंह की टीम, रस्साकशी लडक़ों में ज्ञान सिंह की टीम अव्वल रही। बैडमिंटन गल्र्स में पारुल सिंह, बैडमिंटन ब्वॉयज में हिमांशु सिंह देवरी व अभिषेक कुमार वर्मा, टेबिल टेनिस ब्वॉयज में हिमांशु सिंह देवरी विजयी रहे। इसी तरह कैरम गल्र्स में दिव्या सिंह व मोनिका साहू, कैरम ब्वॉयज में अभिनव मदनवाल विजयी रहे।
इसके अतिरिक्त 400 मीटर की गल्र्स रेस में स्वाती शर्मा, ब्वॉयज रेस में अश्वनी कुमार त्रिपाठी,200 मीटर रेस गल्र्स में अंजली, ब्वॉयज में भूपेंद्र कुमार, 100 मीटर रेस में स्वाती शर्मा, ब्वॉयज में अश्वनी कुमार त्रिपाठी विजयी रहे। इसी प्रकार लॉन्ग जम्प गल्र्स में अंजली, ब्वॉयज में हिमांशु सिंह, शॉट पुट गल्र्स में पारुल सिंह व शॉट पुट ब्वॉयज में रिषभ सिंह विजयी रहे। इसके अलावा पारुल सिंह, दिव्या सिंह, विभांशु गुप्ता तथा प्रहलाद मौर्या को प्रशंसा मेडल दिये गये। सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण प्रो बीना रवि ने किया। इस मौके पर पैरामेडिकल संकाय के अधिष्ठïाता प्रो विनोद जैन ने छात्र-छात्राओं से कहा कि यह प्रतियोगिता आप सब में टीम भावना को जागृत करेगी और भविष्य में जब आप अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे तो यही टीम भावना आपको आगे लेकर जायेगी। प्रो एपी टिक्कू ने कहा कि प्रतियोगिता में सर्वाधिक मेडल पाने वाले एक छात्र और एक छात्रा को केजीएमयू एथलेटिक एसोसिएशन की ओर से सम्मानित भी किया जायेगा। इस मौके पर प्रॉक्टर प्रो आरएएस कुशवाहा, प्रो यूबी मिश्र सहित  अन्य लोग भी उपस्थित रहे।