Saturday , February 4 2023

विक्रमादित्‍य सेवा संस्‍थान अब लोहिया इंस्‍टीट्यूट में भी देगा स्‍ट्रेचर-व्‍हील चेयर की सेवा

-संस्‍थान की पांचवीं इकाई का शुभारम्‍भ, जल्‍दी ही दो रैन बसेरों के संचालन की भी योजना

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। अस्‍पताल में विशेषकर इमरजेंसी विभाग में स्‍ट्रेचर और व्‍हील चेयर का क्‍या महत्‍व है, ये एक भुक्‍तभोगी ही समझ सकता है। डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में आज सेवा भारती द्वारा प्रेरित सेवा प्रकल्प सम्राट विक्रमादित्य सेवा संस्थान की एक इकाई का शुभारंभ किया गया, जिसमें लोहिया अस्पताल की इमरजेंसी के बगल बने एक कक्ष में सेवा केंद्र के कार्यकर्ता बैठकर आने वाले मरीजों को नि:शुल्क स्ट्रेचर और व्हीलचेयर की सेवा प्रदान करेंगे।

सेवा केंद्र के संयोजक ओम प्रकाश पांडेय ने बताया कि स्‍ट्रेचर और व्‍हील चेयर की सेवा का लाभ मरीज अपना आधार कार्ड जमाकर ले सकेंगे। उन्‍होंने बताया कि 16 दिसंबर 2019 को सेवा संस्थान की प्रथम इकाई किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा लोकार्पित की गई, उसके बाद से यह सेवा संस्थान का पांचवां सेवा केंद्र आज शुरू होने जा रहा है।  

सेवा संस्थान के प्रणेता संस्थान नव वर्ष चेतना समिति के अध्यक्ष डॉ गिरीश गुप्ता ने बताया कि विक्रम संवत के प्रतिपादक सम्राट विक्रमादित्य के नाम से मरीजों को इस तरह की सेवा मिलेगी तो भारतीय नववर्ष का भी महात्म्य उजागर होता जाएगा।  कार्यक्रम की मुख्य अतिथि लखनऊ की प्रथम महिला महापौर संयुक्ता भाटिया ने सेवा केंद्र शुरू करने के लिए संस्थान की निदेशक डॉ सोनिया नित्यानंद को बहुत-बहुत धन्यवाद देते हुए सेवा कार्य में अपनी किसी भी सहभागिता के लिए अपनी सहमति प्रदान की और भविष्य में इस तरह के किसी भी कार्य के लिए स्वयं के द्वारा दिए जा सके संसाधनों के लिए आश्वस्त किया। महापौर ने सभी आए हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आप लोगों के सहयोग से लखनऊ मेरे कार्यकाल से पहले स्वच्छता की दृष्टि से 125वें स्थान पर  था जो अब 12वें स्थान पर आ गया है।

संस्थान की निदेशक डॉ सोनिया नित्यानंद ने स्मृति चिन्ह देकर महापौर का अभिनंदन करते हुए कहा कि सम्राट विक्रमादित्य सेवा केंद्र एवं सेवा भारती के लोग अभिनंदन के पात्र हैं, इन्होंने स्ट्रेचर और व्हीलचेयर यहां पर प्रदान करते हुए अपने कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रत्येक दिन सेवा कार्य का संकल्प लिया है। इसके साथ ही निदेशक ने बताया कि आगामी कुछ ही दिनों में संस्थान में संचालित किए जा रहे तीन रैन बसेरे में से दो सम्राट विक्रमादित्य सेवा केंद्र द्वारा संचालित किए जाने का विचार है जो कि रैन बसेरे में रुकने वाले तीमारदारों को 10 रुपये में भरपेट भोजन भी उपलब्ध कराएंगे। उन्‍होंने इस पुनीत कार्य के लिए उन्होंने केंद्र के सभी पदाधिकारियों-कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत धन्यवाद ज्ञापित कियाl

संस्थान के सीएमएस डॉ राजन भटनागर, सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ संजय भट्ट, ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ वीके शर्मा, सेवा भारती लखनऊ विभाग के अध्यक्ष पुष्कर केसरवानी, सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ नरेंद्र अग्रवाल आदि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा अन्नपूर्णा केंद्र के दानदाताओं, स्ट्रेचर, व्हीलचेयर का दान करने वाले लोगों और सेवा केंद्र में प्रतिदिन सेवा देने वाले कार्यकर्ताओं को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के प्रबंधन में लोहिया संस्थान की तरफ से डॉ ए पी जैन (डीन स्टूडेंट वेलफेयर) ने संपूर्ण सहयोग किया मंच संचालन का कार्य सम्राट विक्रमादित्य सेवा केंद्र के संयोजक आनंद पांडे  ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

14 − 1 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.