Tuesday , April 23 2024

सीजीएचएस वेलनेस सेंटर की दुर्दशा, बिजली गयी तो काम बंद, मरीज परेशान

गोमती नगर स्थित वेलनेस सेंटर 1 पर बिजली की वैकल्पिक व्‍यवस्‍था नहीं

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जहां भारत को हर क्षेत्र में अव्‍वल बनाने के लिए नित नये आयाम गढ़ने की कोशिश में लगे रहते हैं, वहीं उनके स्‍वास्‍थ्‍य महकमे के जिम्‍मेदार अधिकारी अपने छोटे-छोटे दायित्‍वों का निर्वहन नहीं कर पा रहे हैं। यहां गोमती नगर स्थित केंद्रीय सरकार स्‍वास्‍य योजना (सीजीएचएस) का वेलनेस सेंटर नम्‍बर 1 अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है। इस डिस्‍पेंसरी में बिजली आपूर्ति की कोई वैकल्पिक व्‍यवस्‍था नहीं है, इसका नतीजा यह है कि जितनी देर के लिए लाइट जाती है उतनी देर काम ठप हो जाता है।

आपको बता दें कि भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सीजीएचएस वेलनेस सेंटर का उद्देश्‍य केंद्र सरकार के अधीन आने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवायें प्रदान करना है। इन वेलनेस सेंटर पर अधिकतर रिटायर्ड अधिकारी-कर्मचारी आते हैं, जिन्‍हें आयेदिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अक्‍सर बिजली की आवाजाही लगी रहती है। आधा-एक घंटे के लिए बिजली जाना आम बात है, जब बिजली चली जाती है तो मरीज तो परेशान होते ही हैं, पूरे सेंटर का काम रुक जाता है। यहां काम करने वाले चिकित्‍सक भी परेशान होते हैं। आज बुधवार को भी सुबह करीब साढ़े दस बजे यही हाल था, बिजली नहीं थी, मरीज परेशान थे।

एक मरीजों के साथ आये परिजन राकेश का कहना था कि एक तरफ तो सरकार चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए आयुष्‍मान भारत योजना लाकर दुनिया भर की सबसे बड़ी योजना चलाने का अहसास करा रही है, वहीं सीजीएचएस जैसी पुरानी व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त तरीके से न चला पाना अपने आप में प्रश्‍नचिन्‍ह लगाता है।