Saturday , October 16 2021

सर्द मौसम पर भारी पड़ी लोहड़ी की गर्मी, उल्‍लास से मनाया गया त्‍यौहार

-समर विहार कॉलोनी में भी हषोल्‍लास से मनायी गयी लोहड़ी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। प्रत्‍येक वर्ष 13 जनवरी को मनाया जाने वाला लोहड़ी का त्‍यौहार की आज देश भर में धूम है। पिछले वर्षों की भांति इस वर्ष भी समर विहार वेलफेयर एसोसिएशन, आलमबाग, लखनऊ के तत्वावधान में समर विहार सेंट्रल पार्क में लोहड़ी आज उल्लास पूर्वक मनायी गई। हालांकि सर्द हवायें कंपकंपाने पर मजबूर कर रही हैं लेकिन लोहड़ी की खुशी के आगे सर्दी छूमंतर हो गयी। सामूहिक पूजा के साथ लोगों ने एक-दूसरे को गर्मजोशी के साथ बधाइयां भी दीं।

आपको बता दें कि फसल कटाई से पूर्व मनाये जाने वाले इस त्‍यौहार पर शाम के समय में आग जलाकर उसमें नयी तैयार हुई गेहूं की बालियों को तोड़कर अग्नि को अर्पित किया जाता है। इसके बाद ही फसल की कटाई शुरू की जाती है। लोहड़ी के दिन लोग भांगड़ा और गिद्दा नृत्य करते हैं और उत्सव मनाते हैं। इस मौके पर गुड़ के साथ तिल मिलाकर प्रसाद तैयार किया जाता है।

यह जानकारी देते हुए एसोसिएशन के अध्‍यक्ष केएस ऐबट ने बताया कि इस कार्यक्रम में क्षेत्र के पार्षद सहित बड़ी संख्या में कॉलोनी निवासियों ने भाग लिया। पूरे कार्यक्रम के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन किया गया। उन्‍होंने कहा कि लो‍हड़ी त्‍यौहार तो हमेशा से ही खुशियां लाता है, लेकिन इस बार इसकी खुशियों में ही एक और खुशी यह भी शामिल है कि जिस वैश्विक महामारी ने पूरे विश्‍व की खुशियों पर ग्रहण लगाया उस कोरोना के खिलाफ वैक्‍सीनेशन भी अब शुरू होने जा रहा है। इस वर्ष नव विवाहित प्रथम एवं वैशाली सेठी तथा पुत्र रत्न प्राप्त निपुन एवं नेहा सभरवाल द्वारा लोहड़ी की पूजा तथा आग प्रज्‍ज्‍वलित की गई एवं प्रसाद का वितरण किया गया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com