Wednesday , July 6 2022

समाज के प्रत्‍येक वर्ग तक सर्वोच्‍च दंत चिकित्‍सा उपलब्‍ध कराने के लिए सरस्‍वती डेंटल कॉलेज प्रतिबद्ध

-नौबस्‍ता खुर्द में सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के एक और ग्रामीण सैटेलाइट सेंटर की शुरुआत

-होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन के बहुउद्देशीय सेवा केंद्र में लगा सामाजिक सेवा का एक और पंख

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। मड़ि‍यांव थाने के पीछे गायत्री नगर, नौबस्‍ता खुर्द में होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन के बहुउद्देशीय सेवा केंद्र पर आज से एक और इकाई के रूप में दंत चिकित्‍सा के लिए सरस्‍वती डेंटल कॉलेज, लखनऊ के ग्रामीण सैटेलाइट सेंटर की शुरुआत हो गयी है, यहां जनसामान्‍य को फ्री टेस्टिंग के साथ अत्‍यन्‍त कम शुल्‍क पर विशेषज्ञों द्वारा दांत का इलाज उपलब्‍ध होगा। यह घोषणा सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के चेयरमैन डॉ रजत माथुर ने इसके उद्धाटन अवसर पर करते हुए कहा कि सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के सैटेलाइट सेंटर की स्‍थापना का उद्देश्‍य सुदूर इलाकों में लोगों को अत्‍यन्‍त कम खर्च में दंत चिकित्‍सा उपलब्‍ध कराना है। उन्‍होंने कहा कि‍ समाज के प्रत्‍येक वर्ग तक सर्वोच्‍च दंत‍ चिकित्‍सा पहुंचाने लिए कॉलेज प्रतिबद्ध है।

डॉ रजत माथुर ने अपने सम्‍बोधन में होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन के डॉ गिरीश गुप्‍ता द्वारा बहुउद्देशीय सेवा केंद्र पर सैटेलाइट सेंटर की स्‍थापना में सहयोग के लिए आभार जताते हुए रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ के अजय सक्‍सेना को भी धन्‍यवाद देते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि मेरे पिता सरस्‍वती ग्रुप ऑफ इंस्‍टीट्यूट के फाउंडर चेयरमैन कर्नल टीएस माथुर ने अपने जीवनकाल में ऐसी सेवा का जो सपना देखा था, उसे मैं सभी के सहयोग से पूरा कर पा रहा हूं। उन्‍होंने कहा कि इस केंद्र पर सर्वोच्‍च क्‍वालिटी का दंत उपचार उपलब्‍ध होगा। उन्‍होंने कहा कि अत्‍यन्‍त कम शुल्‍क में दंत चिकित्‍सा का उद्देश्‍य समाज के प्रत्‍येक वर्ग को बिना आर्थिक दबाव डाले आसानी से सर्वोच्‍च चिकित्‍सा उपलब्‍ध कराना है। चिकित्‍सा शुल्‍क के बारे में उदाहरण देते हुए उन्‍होंने बताया कि जैसे दांतों की फि‍लिंग जो सामान्‍य तौर पर 3000 रुपये में होती है, उसकी सुविधा यहां मात्र 150 से 200 रुपये में तथा डेंचर जो 5000 रुपये में लगता है, वह सिर्फ 200 रुपये में लग सकेगा।

डॉ माथुर ने कहा कि इसके साथ ही सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के कम्‍युनिटी डेंटल विभाग की डॉ पल्‍लवी की देखरेख में चलने वाले इस केंद्र से इस क्षेत्र के लोगों को मुख को स्‍वस्‍थ रखने के लिए किये जाने वाले उपायों, जागरूकता का प्रचार-प्रसार भी किया जायेगा।

होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन के अध्‍यक्ष डॉ गिरीश गुप्‍ता ने अपने सम्‍बोधन में कहा‍ कि मुझे इस बात की दिल से खुशी हो रही है कि वर्ष 2007 में समाज सेवा के जिस उद्देश्‍य से होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन ने भारत विकास परिषद के साथ संयुक्‍त रूप से साई शरण धर्मार्थ होम्‍योपैथिक चिकित्‍सालय की शुरुआत की थी, उसका कारवां वर्ष 2009 में भारत ज्‍योति संस्‍था व होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन के संयुक्‍त सहयोग से भारत ज्‍योति धर्मार्थ शिक्षा केंद्र, उसके बाद कमजोर तबके की महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए रोटरी क्‍लब ऑफ लखनऊ के सहयोग से रोटरी-सीमा प्रेरणा सिलाई स्‍कूल के बाद आज यह सरस्‍वती डेंटल कॉलेज का ग्रामीण सैटेलाइट सेंटर की स्‍थापना तक पहुंच गया है। उन्‍होंने कहा कि सेवा भारती के ओम प्रकाश पांडेय ने उन्‍हें आश्‍वासन दिया है कि इसी बहुउद्देशीय सेवा केन्‍द्र पर जल्‍द ही सेवा भारती के सौजन्‍य से सम्राट विक्रमादित्‍य रोजगार प्र‍शिक्षण केंद्र की स्‍थापना की जायेगी।

डॉ गिरीश गुप्‍ता ने पुरानी यादों को साझा करते हुए कहा कि 2006 में जब वह अपनी पत्‍नी सीमा गुप्‍ता के साथ यहां प्‍लॉट देखने आये थे तो यहां खेत ही खेत थे, जिनमें पानी भरा रहता था, पत्‍नी ने मौसम की मार के बीच अपनी देखरेख में भवन का निर्माण कराया, मुझे खुशी है कि आज इसमें विभिन्‍न सामाजिक सेवाओं के पुष्‍प पल्‍लवित हो रहे हैं।

उन्‍होंने कहा कि 1000 स्‍क्‍वॉयर फीट के इस भवन में जो ये सामाजिक सेवा केंद्रों का संचालन हो रहा है, यह इस भावना को पुख्‍ता करता है कि अगर सच्‍चे मन से सेवा की भावना है तो बाकी सहयोग के हाथ बढ़ते जाते हैं। इस मौके पर उन्‍होंने इस भवन के निर्माण में अपना सहयोग देने वाले ओम प्रकाश तिवारी को याद करते हुए उनके पुत्र अधिवक्‍ता सुमित तिवारी व उनके परिवार का अभिनंदन किया। डॉ गुप्‍ता ने इस मौके पर सरस्‍वती ग्रुप ऑफ इंस्‍टीट्यूट के फाउंडर चेयरमैन कर्नल टीएस माथुर और भारत विकास परिषद के पीएल राही को भी अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए याद किया।

समारोह की शुरुआत में आये हुए अतिथियों का स्‍वागत करते हुए रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ के प्रेसीडेंट रोटेरियन अजय सक्‍सेना ने आज के सारे कार्यक्रम के साथ ही पूर्व में यहां स्‍थापित अन्‍य सेवा केंद्रों के बारे में उनमें रोटरी क्‍लब के सहयोग के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। उन्‍होंने रोटरी क्‍लब की ओर से भविष्‍य में भी पूरे सहयोग का आश्‍वासन दिया।

समारोह में धन्‍यवाद ज्ञापन अधिवक्‍ता सुमित तिवारी ने देते हुए सभी का आभार जताया। इस मौके पर भारत विकास परिषद के प्रांतीय संरक्षक मदन लाल अग्रवाल, सेवा भारती के ओम प्रकाश पाण्‍डेय, आज खुले सैटेलाइट सेंटर की इंचार्ज डॉ पल्‍लवी सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × three =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.