Friday , April 19 2024

शादी समारोह के लिए पुलिस-प्रशासन की अनुमति जरूरी नहीं, बजाइए बैंड बाजा भी

-सिर्फ सूचना दीजिए, कोविड  के लिए जारी गाइडलाइंस का करें पालन
-मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश, सहयोग करें परेशान नहीं

सेहत टाइम्स ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शादी-समारोहों को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि लोगों को शादी विवाह के लिए पुलिस या प्रशासनिक अनुमति की कोई आवश्यकता नहीं है। उनके लिए सिर्फ यह आवश्यक है कि वे सूचना देकर कोविड के लिए जारी नई गाइड लाइंस का पालन करते हुए समारोह का आयोजन करें। उन्होंने सख्त लहजे में कहा है कि अगर कहीं से भी पुलिस के दुर्व्यवहार की शिकायत आई तो अफसरों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और जवाबदेही भी तय होगी। उन्होंने कहा कि बैंड व डीजे बजाने से रोकने वाले अधिकारियों व पुलिसकर्मियों पर कठोर कार्रवाई होगी। 
उन्होंने यह भी कहा कि समारोह में शामिल होने वाले लोगों में बैंड बाजा और अन्य काम करने वाले लोग शामिल नहीं हैं।

मुख्यमंत्री योगी ने अफसरों से स्पष्ट कहा कि कोरोना की आड़ में लोगों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अधिकारी लोगों को जागरुक करें और गाइडलाइन के पालन के लिए प्रोत्साहित करें। बैंड व डीजे बजाने से रोकने वाले अधिकारियों व पुलिसकर्मियों पर कठोर कार्रवाई होगी। 23 नवंबर को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए गये हैं।

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा 23 नवंबर को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए गये हैं। नए निर्देशों के अनुसार अब कंटेनमेंट जोन के बाहर समस्त सामाजिक, शैक्षिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों एवं अन्य सामूहिक गतिविधियों में भाग लेने वाले व्‍यक्तियों की संख्‍या को घटा दिया गया है।

नये दिशानिर्देशों में किसी भी बंद स्थान जैसे हॉल या कमरे में निर्धारित क्षमता के 50% किंतु एक समय में अधिकतम 100 व्यक्तियों तक फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग व सैनिटाइजर एवं हैंड वॉश की उपलब्धता की अनिवार्यता के साथ अनुमन्य किया जाएगा। इसके अतिरिक्त खुले स्थान या मैदान पर होने वाले समारोह में उस स्थान के क्षेत्रफल के 40% से कम क्षमता तक ही व्यक्तियों को अधिकतम अनुमन्य होगा तथा फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्कैनिंग व सैनिटाइजर एवं हैंड वॉश की शर्तें यथावत रहेंगी।