Wednesday , October 5 2022

परिवार नियोजन में पुरुषों की सहभागिता बढ़ाने के लिए मिस्‍टर स्‍मार्ट का आयोजन

स्‍वास्‍थ्‍य उपकेंद्रों पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम को अभी पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत चलाया जा रहा

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ बख्‍शी का तालाब ब्लॉक के अर्जुनपुर, भगौतीपुर और पालपुर  उपकेन्द्रों पर शुक्रवार को मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन का आयोजन किया गया।  सम्मेलन का उद्देश्य परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की सहभागिता को बढ़ाना है। 

यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने दी। सम्मेलन में अर्जुनपुर में 47 वर्षीय शिवदयाल, भगौतीपुर में 45 वर्षीय प्रेम कुमार और पालपुर में 48 वर्षीय राकेश मिस्टर स्मार्ट चुने गए। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की सहभागिता को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने एक नई पहल शुरू की है। इसके तहत जिले के बख्‍शी का तालाब ब्लॉक को  पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है।  प्रदेश के हर मण्डल के एक-एक प्रमुख जनपद के एक ब्लॉक को पायलट के रूप में चुना गया है। जनपद में पहला मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन बुधवार को सोनवा और मंडौली  स्वास्थ्य उपकेंद्र पर आयोजित किया गया था।  अभी बख्‍शी  का तालाब ब्लॉक के 20 स्वास्थ्य  उपकेन्द्रों पर यह सम्मेलन आयोजित किए जाने हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी जिम्मेदारी समझनी चाहिए।  छोटा परिवार सुखी परिवार की अवधारणा  बिना पुरुष के अधूरी है। उन्‍होंने बताया कि मिस्‍टर स्‍मार्ट चुनने की प्रक्रिया के लिए परिवार नियोजन सम्‍बन्‍धी जागरूकता को पैदा करने की जानकारी सम्‍बन्धित प्रश्‍नोत्‍तरी की प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है जिसमें जो व्‍यक्ति सबसे ज्‍यादा प्रश्‍नों के उत्‍तर सही देता है, उसे मिस्‍टर स्‍मार्ट चुना जाता है।  

बख्‍शी का तालाब सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डा. जे. पी. सिंह ने बताया कि अभी तक आठ स्वास्थ्य उपकेन्द्रों सोनवा, मंडौली, अटेसूआ, जलालपुर, बगहा, अर्जुनपुर, भगौतीपुर और पालपुर  स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर यह सम्मेलन आयोजित किए जा चुके हैं।

चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन में जहां दंपति के साथ परिवार नियोजन जागरूकता को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं वहीं उन्हें छोटा परिवार सुखी परिवार के लाभ भी बताए जा रहे हैं।  इसके साथ ही परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है।

डॉ सिंह ने बताया कि शुक्रवार को अर्जुनपुर, भगौतीपुर और पालपुर स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर आयोजित मिस्टर स्मार्ट सम्मेलन में लगभग 110 दंपति ने प्रतिभाग किया।  परिवार नियोजन  संबंधी विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

2 × three =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.