Wednesday , May 1 2024

रेशेदार फल-सब्जियों का सेवन करने से बच सकते हैं गुदा रोगों से

-विश्व पाइल्स दिवस पर आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में नि:शुुल्क शिविर आयोजित

सेहत टाइम्स

लखनऊ। राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, लखनऊ में विश्व पाइल्स दिवस के अवसर पर 20 नवम्बर को शल्य तंत्र विभाग द्वारा-एक निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं औषधि वितरण शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर का उद्घाटन संस्थान के प्रधानाचार्य एवं अधीक्षक प्रो माखनलाल ने करते हुए कहा कि वर्तमान में विश्व में अनेक व्यक्ति गुदा रोगों से पीड़ित है। गुदा रोगों के बारे में आम जनता को जागरूक करना नितांत आवश्यक है।शल्य तंत्र विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सुधा सिंह ने बताया कि वर्तमान में गलत खान-पान एवं गलत जीवन शैली से प्रत्येक 10 में से 3 व्यक्ति गुदा रोगों से पीड़ित है। यदि समय से गुदा रोगों का निदान एवं चिकित्सा न की जाए तो यह आगे चलकर गंभीर रूप धारण कर लेता है।

इस मौके पर आयोजित संगोष्ठी में बोलते हुए डॉ सर्वेश कुमार, डॉ राजेश यादव, डा रेखा रानी ने बताया कि यदि रेशेदार फल, सब्जियां इत्यादि को अपने भोजन में नियमित रूप से शामिल किया जाए तथा समय से भोजन किया जाए तो गुदा रोगों के होने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है। मरीजों को शौच के लिए अधिक समय तक शौचालय में बैठना नहीं चाहिए। जब मल त्याग का प्रेशर बने तभी मलत्याग के लिए जाना चाहिए।

इस अवसर पर शिविर में आए हुए 115 रोगियों का नि:शुल्क गुदा परीक्षण कर रोगियों को उचित परामर्श दिया गया तथा विभिन्न फार्मा कंपनियों द्वारा लगाए गए स्टॉल पर निशुल्क औषधियां भी उपलब्ध कराई गई। टूरियागंज ,लखनऊ स्थित इस राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं चिकित्सालय के शल्य तंत्र विभाग की ओपीडी में प्रतिदिन गुदा रोग से संबंधित मरीज का परीक्षण, निदान एवं चिकित्सा की जाती है। लखनऊ तथा आसपास के अन्य जनपदों के गुदा रोग से पीड़ित मरीज जिसका नियमित लाभ प्राप्त कर रहे हैं । इस कैंप में चिकित्सालय के चिकित्सकों,नर्सिंग स्टाफ ,पैरामेडिकल स्टाफ, इंटर्न ने अपना सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.