Thursday , September 29 2022

सिविल अस्‍पताल ने तैयार किये दो डीएनबी रेस्पिरेटरी विशेषज्ञ

-रेस्पिरेटरी में विशेषज्ञ बनाने वाला पहला अस्‍पताल बना सिविल हॉस्पिटल

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। यहां राजधानी लखनऊ स्थित वीआईपी अस्‍पताल डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल के नाम आज चिकित्‍सा शिक्षा के क्षेत्र में एक उपलब्धि हासिल हुई है, यह अस्‍पताल उत्‍तर प्रदेश का पहला अस्‍पताल बन गया है जिसने  रेस्पिरेटरी मेडिसिन में डीएनबी के दो चिकित्सकों को विशेषज्ञ के रूप में तैयार किया है। इस उपलब्धि पर रेस्पिरेटरी विभाग के डॉ.अशोक यादव एवं अन्य चिकित्सकों ने निदेशक डॉ. आनन्द ओझा व रेस्पेरेटरी विशेषज्ञ डॉ.एनबी सिंह को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। । निदेशक ने बताया कि अस्‍पताल में पीडियाट्रिक, गाइनी विषयों में भी डीएनबी की सीटों के लिए भी हम लोग प्रयास कर रहे हैं।


प्रशासनिक भवन के सभागार में आयोजित सम्मान समारोह में प्रशासनिक अधिकारियों को सम्मानित करते हुए डॉ.अशोक यादव ने बताया कि अस्पताल में 2019 में रेस्पिरेटरी विभाग की दो डीएनबी सीटें एलॉट हुई थी। वर्तमान में विशेषज्ञ बन चुके डॉ.अनिल व डॉ. कविन्द्र, दोनों ने वर्ष 2019 में डीएनबी के पहले बैच में बतौर स्टूडेंट्स सिविल अस्पताल ज्वॉइन किया था।

डॉ यादव ने बताया कि दोनों ने अस्पताल में रेस्पिरेटरी मेडिसिन विशेषज्ञों के निर्देशन में मरीजों के इलाज के साथ अध्ययन शुरु किया था। तीन वर्षीय पाठयक्रम पूर्ण करने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित परीक्षा उर्त्तीण कर, विशेषज्ञ बन चुके हैं। उन्होंने बताया कि रेस्पिरेटरी  मेडिसिन में, डीएनबी कोर्स प्रदेश में केवल सिविल अस्पताल में ही हैं। कार्यक्रम में सीएमएस डॉ.आरपी सिंह, डॉ.जावेद अहमद समेत अन्य कई चिकित्सक व स्टाफ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

4 × 1 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.