आयुष दवाओं की खरीद से लेकर वितरण तक की जानकारी एक क्लिक पर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी के अधिकारिक वेब पोर्टल का शुभारम्भ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), डॉ0 धर्म सिंह सैनी ने आज यहां बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में किया गया। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश में आयुष मिशन द्वारा प्रदत्त होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक तथा यूनानी दवाओं की खरीद-फरोख्त एवं इन दवाओं की डिस्पेंसरी स्तर तक आपूर्ति की कड़ी निगरानी की पुख्ता प्रणाली विकसित की गयी है।

आयुष सोसाइटी के वेब पोर्टल की शुरुआत की आयुष राज्य मंत्री ने

आयुष राज्य मंत्री डॉ. धर्मसिंह सैनी ने अपने सम्बोधन में उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी के इस सत्प्रयास एवं रोजमर्रा के कामों में उत्साह पूर्वक सूचना तकनीकी का उपयोग किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त किया।
डॉ. सैनी ने बताया कि यह पोर्टल आयुष से संबंधित होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक एवं यूनानी विधा के जिला कार्यालयों के बीच जहां एक ओर आपसी विचार-विनिमय हेतु एक प्रभावी मंच प्रदान करेगा, वहीं प्रदेश में पहली बार पोर्टल से जनता को आयुष मिशन के क्रियाकलापों, जनहितकारी योजनाओं और विभाग द्वारा समय-समय पर चलाये जा रहे नये कार्यक्रमों की जानकारी मिल सकेगी।

उम्मीद है पोर्टल से विभाग अपनी कार्यप्रणाली सुधार सकेगा

आयुष राज्य मंत्री ने यह भी कहा कि पोर्टल पर एक क्लिक से पता चल जायेगा कि किस जिले की डिस्पेंसरी को आयुष की कितनी दवाओं की आपूर्ति की गयी है, उनके वितरण एवं उपयोग की स्थिति क्या है। इससे यह भी पता लगेगा कि कौन सी दवाओं की खपत अधिक है और कौन सी दवा का चलन कम है। इस जानकारी के आधार पर आसानी से पता चल जायेगा कि भविष्य में कौन सी दवाएं ज्यादा मात्रा में और कौन सी दवाएं न्यूनतम मात्रा में क्रय किया जाना उचित होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि आगे भी विभाग प्रभावी ढंग से इस पोर्टल का सदुपयोग करते हुए अपनी कार्यप्रणाली में अपेक्षित सुधार व पारदर्शिता लायेगा।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश शासन के आयुष सचिव सुधीर दीक्षित, मिशन निदेशक यतीन्द्र मोहन, कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. मनोज यादव, वित्त प्रबंधक मनोज तिवारी, परामर्शदाता प्रभात कुमार सिन्हा व प्रदीप कुमार गुप्ता सहित अनेक अधिकारी उपस्थित थे।