मौसम ने ली करवट, मसाले वाली चाय पीयें

लखनऊ। मौसम ने अचानक करवट लेे ली है, बारिश से पारा तेजी से गिरते हुए खासी ठंड का अहसास करा रहा है, ऐसे में हर व्यक्ति को सावधानी बरतना बहुत जरूरी है। वरिष्ठ आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ देवेश श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले दिनों लोग गरमी के मूड में आ गये हैं, गर्म कपड़े लोगों ने रख दिये हैं लेकिन अचानक बदले मौसम में हाफ शर्ट आदि न पहनें, गर्म कपड़ों को पहनना-ओढऩा न छोड़ें, अन्यथा खांसी, जुकाम, बुखार, सिर दर्द की चपेट में आ जायेंगे।
डॉ देवेश ने बताया कि लोगों को चाहिये कि मसाले वाली बिना दूध की नीबू वाली चाय का सेवन करें इससे स्वस्थ बने रहेंगे और अगर सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार, सिरदर्द के शिकार हो गये हैं तो ठीक हो जायेंगे।

चाय तैयार करने की विधि

डॉ देवेश ने बताया कि मसाले वाली चाय तैयार करने के लिए काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, जावित्री डालकर उबाल लें फिर उसके बाद इसमें तुलसी की पत्ती, अदरक, जरकुश की पत्ती या लेमन ग्रास के साथ चाहें तो थोड़ी सी चाय की पत्ती डालकर काली चाय बनाकर नीबू डालकर पीयें। इससे बहुत आराम मिलेगा।

वायरस भगाने का अच्छा मौका

डॉ देवेश ने बताया कि लोगों को लोगों के थोड़े से प्रयास से वायरल बुखार, फ्लू, स्वाइन फ्लू आदि का प्रकोप जड़ से दूर कर सकते हैं बस सभी लोग होलिका दहन में थोड़ा-थोड़ा लौंग, इलाइची,अजवाइन, तेजपात,कपूर जो उपलब्ध हो, अवश्य डालें इसकी तेज महक से वाइरस पनपने ही नहीं पाएंगे।