योगी ने कहा, लॉकडाउन खुलने पर भी मास्‍क लगाना होगा जरूरी

खादी से बने वॉशेबि‍ल मास्‍क गरीबों को फ्री, बाकी को बहुत सस्‍ते दामों पर मिलेंगे
योगी आदित्यनाथ

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ उठाये जा रहे कदमों को लेकर किसी तरह की ढिलाई बरतने के मूड में नहीं हैं, योगी ने कहा कि लॉकडाउन यदि खत्‍म हो जाता है तब भी बिना मास्‍क किसी को भी घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी जायेगी। इसके लिए गरीबों को खादी के बने मास्‍क फ्री में सरकार बंटवायेगी, जबकि अन्य नागरिकों को खादी मास्क बेहद सस्ते दाम में उपलब्ध होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मुख्‍यमंत्री ने शनि‍वार को यहां लखनऊ में आला अफसरों के साथ बैठक की। इस दौरान योगी ने कहा कि यदि लॉकडाउन समाप्त होता है तो एपेडमिक एक्ट के तहत सबको मास्क पहनना जरूरी होगा। यूपी सरकार 23 करोड़ जनता के लिए 66 करोड़ खादी के ट्रिपल लेयर स्पेशल मास्क तैयार कराएगी। ये स्पेशल मास्क, ग़रीबों को फ्री में मिलेगा। इसके साथ अन्य नागरिकों को खादी मास्क बेहद सस्ते दाम में उपलब्ध होगा। खादी मास्क कपड़े का रीयूज वाला वाशेबुल मास्क होगा।

शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर टीम-11 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अगर 15 अप्रैल से लॉकडाउन खुलता है तो हालात बहुत चुनौतीपूर्ण होंगे। ऐसे में जो जहां फंसा होगा, वहां से आने का प्रयास करेगा। इन हालातों में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा। इसके लिए अभी से कार्ययोजना तैयार करें। स्कूल, कॉलेज, अलग-अलग तरह के बाजार और मॉल कब और कैसे खुलेंगे इसकी कार्ययोजना तैयार करें।